फसल बीमा कैसे चेक करें? | आधार कार्ड से फसल बीमा चेक करें | Fasal Bima Ka Paisa Kaise Check Kare | Status, List Check 

By | January 30, 2023
Fasal Bima Check

Fasal Bima Kaise Check Kare:- भारत के अन्नदाता जिन्होंने फसल बीमा के लिए आवेदन कर दिया है, और अब फसल बीमा चेक (Fasal Bima Check) करना चाहते हैं। तो यह लेख उनके लिए मददगार साबित होगा। इस लेख में आप जानेंगे फसल बीमा कैसे चेक करते हैं? PM Fasal Bima के अंतर्गत आवेदन को ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं? दी गई प्रक्रिया को मोबाइल पर भी घर बैठे फॉलो कर सकते हैं। जो किसान फसल के विकास हेतु ऋण तो लेते हैं। परंतु प्राकृतिक आपदाओं से रक्षा करने में असमर्थ है। ऐसे में Fasal Bima Yojana देश के अन्नदाता किसानों के लिए मददगार साबित हो रही है।

Fasal Bima Check करने के लिए किसान के पास रिसिप्ट नंबर, आधार कार्ड, पॉलिसी नंबर होना आवश्यक है। इस लेख में हम आपको ऑफलाइन तरीके से फसल बीमा चेक करने की प्रक्रिया भी बताने जा रहे हैं। तो चलिए हम इस लेख में आगे बढ़ते हैं और बारी बारी से फसल बीमा चेक करने की प्रक्रिया को समझते हैं।

योजना नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023
योजना की शुरुआत13 जनवरी 2016 को की गई
फसल बीमा की पूरी जानकारीयहाँ देखें
फसल बीमा लाभार्थी लिस्ट में नाम देखेंयहाँ देखें
फसल बीमा एप्लीकेशन स्टेटसयहाँ देखें
फसल बीमा क्लेम लिस्ट 2023यहाँ देखें
गांव अनुसार बीमा सूची 2023यहाँ देखें
फसल बीमा चेक करेंयहाँ देखें
पीएम फसल बीमा पोर्टलhttps://pmfby.gov.in/
बीमा दिशा निर्देशयहाँ देखें

फसल बीमा कैसे चेक करें 2023 | Fasal Bima Kaise Check Kare

जिन किसानों ने Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन किया है। उन्हें फसल बीमा चेक करने की ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों माध्यम उपलब्ध करवाए गए हैं। PM Fasal Bima Check करने के लिए पीएमएसबीवाई (PMFBY) के ऑफिशल पोर्टल से रिसिप्ट नंबर दर्ज करके आसानी से फसल बीमा स्टेटस (Fasal Bima Status) को चेक कर सकते हैं। जिन किसानों ने बैंक में जाकर या सीएससी सेंटर (CSC Center) से पीएम फसल बीमा के लिए आवेदन किया है। तो उन्हें बैंक जाकर ही फसल बीमा लिस्ट (Fasal Bima List) की जानकारी निम्नलिखित प्रक्रिया से प्राप्त करनी होगी।

आधार कार्ड से फसल बीमा कैसे चेक करें? | Aadhar Card se Fasal Bima Check Kare

जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) के अंतर्गत जमीन पर ऋण ले रखा है। उन्हें PM Fasal Bima के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। बैंक द्वारा फसल बीमा करवा कर दिया जाता है। अर्थात आधार कार्ड से अब आप फसल बीमा को चेक कर सकते हैं। आपको नजदीकी बैंक जहां पर आप का किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है उस बैंक में जाना है। बैंक अधिकारी अर्थात मैनेजर से फसल बीमा की जानकारी प्राप्त करनी है। बैंक द्वारा आपसे अकाउंट नंबर या आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा। यदि आपके पास बैंक अकाउंट नंबर नहीं है तो आधार कार्ड नंबर से भी फसल बीमा चेक करवा सकते हैं।

ऑनलाइन फसल बीमा कैसे चेक करें? | Fasal Bima Check Online

 यदि किसान ने पीएमएफबीवाई (PMFBY)  पोर्टल से फसल बीमा के लिए खुद से आवेदन किया है। तो उन्हें एक रिसिप्ट नंबर (receipt number) दिया जाएगा। उसी रिसिप्ट नंबर को दर्ज करके आप PM Fasal Bima Status Check कर सकते हैं। तो चलिए पीएम फसल बीमा स्टेटस को ऑनलाइन चेक करते हैं।

  • सबसे पहले पीएमएफबीवाई ऑफिशल पोर्टल पर आ जाएं।
  • वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे Application Status पर क्लिक करें?

रिसिप्ट नंबर दर्ज करें।

कैप्चा कोड दर्ज करें।

Check Status पर क्लिक करें यहाँ से फसल बीमा योजना स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम फसल बीमा योजना लिस्ट 2023 को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर या बैंक में जाना होगा। यदि आपने पीएमएफबीवाई पोर्टल पर आवेदन किया है। तो पोर्टल से आप  लाभार्थी सूची नहीं देख पाएंगे। इसलिए आपको बैंक या सीएससी सेंटर जाना चाहिए। हालांकि पोर्टल पर योजना से जुड़ी स्टेटस आप देख सकते हैं।

  • कवरेज कोड देखने के लिए डैशबोर्ड सेक्शन पर क्लिक करें।
  •  कवरेज पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी एवं खरीफ की फसलों के लिए नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • इसमें आप देख सकते हैं कि इस वर्ष में पीएमएफबीवाई के लिए कितने आवेदन प्राप्त हुए हैं।

FAQ’s Fasal Bima Kaise Check Kare

Q. पीएम फसल बीमा ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Ans. पीएमएफबीवाई पोर्टल से PM Fasal Bima Status चेक कर सकते हैं। इसके लिए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करें  और रिसिप्ट नंबर दर्ज करें।

Q. आधार कार्ड से पीएम फसल बीमा कैसे चेक करें?

Ans. आपने बैंक द्वारा पीएम फसल बीमा के लिए आवेदन किया है या KCC क्रेडिट कार्ड होने की वजह से बैंक द्वारा आपका फसल बीमा किया गया है। तो बैंक मैनेजर को आधार कार्ड के आधार पर फसल बीमा चेक करने का आग्रह किया जा सकता है।

Q. पीएम फसल बीमा लिस्ट में नाम कैसे देखें?

Ans. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए तीन माध्यमों से आवेदन किए जाते हैं। पहला बैंक दूसरा सीएससी सेंटर और तीसरा खुद किसान PMFBY Portal पर आवेदन कर सकते हैं। जिन किसानों ने बैंक से आवेदन किया है। तो उन्हें बैंक में जाकर पीएम फसल बीमा लिस्ट को चेक करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *