जमीन की फर्द, 2 मिनट में निकाले (Jameen ki fard, Haryana / Punjab)

By | January 1, 2023
Jameen ki Fard

Jameen ki Fard:- जमीन से जुड़े दस्तावेज ऑनलाइन देखना बहुत ही आसान हो गया है। अब घर बैठे आप अपने खेत जमीन की फर्द ऑनलाइन देख सकते हैं। हरियाणा, पंजाब राज्य में जमीन दस्तावेज को जमीन फर्द के नाम से जाना जाता है। अन्य राज्यों में खतौनी, जमाबंदी, रजिस्टर 2 इत्यादि के नाम से भी किसी दस्तावेज को इंगित किया जाता है। आज इस लेख में Jameen ki Fard Haryana और Jameen ki Fard Punjab दोनों राज्यों के ऑफिशल वेबसाइट से Jameen ki Fard Online निकालने की आसान प्रक्रिया लिखी जा रही है। और हां, किसान घर बैठे मोबाइल पर भी अपने जमीन की फर्द अर्थात जमीन के दस्तावेज ऑनलाइन देख सकते हैं। इस लेख में Fard Jamabandi हरियाणा पंजाब राज्य के ऑफिशल पोर्टल से ऑनलाइन निकालने की प्रक्रिया दी जा रही है। प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक देखें और अंत तक लेख को पढ़ें।

क्या होती है? Fard Kya Hoti Hai

अधिकांश लोग फर्द का मतलब जमीन के दस्तावेज से जुड़े होने पर शंका जाहिर करते हैं। परंतु “फर्द” एक ऐसा शब्द है, जिसका परिस्थति एवं स्थिति के अनुसार अनेक अर्थ निकाले जा सकते हैं। परंतु इस लेख में फर्द का अर्थ है जमीन से जुड़े जानकारी को किसी कागज पर लिखा हुआ पाना। अर्थात जमीन की जानकारी जैसे किसान का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जमीन की दिशाएं, जमीन का रकबा एवं जमीन की स्थिति को राजस्व भाषा में “फर्द” के नाम से इंगित किया जाता है। यह शब्द हरियाणा पंजाब राज्य में अधिक इस्तेमाल किया जाता है। अन्य राज्यों में इस दस्तावेज को जमाबंदी, खाता खसरा, खतौनी, खतियान व रजिस्टर टू के नाम से जाना जाता है। Haryana & Punjab दोनों राज्य में जमीन दस्तावेज को Fard Jamabandi के नाम से इंगित किया जाता। चलिए अब हम Jameen ki Fard Kaise Nikale इस प्रश्न की ओर बढ़ते हैं।

Jamin ki Fard Kaise Nikale

लेखजमीन फर्द
राज्यहरियाणा पंजाब
हरियाणा म्यूटेशनक्लिक करें
हरियाणा रजिस्ट्री कैसे चेक करेंक्लिक करें
पंजाब म्यूटेशनक्लिक करें
पंजाब रजिस्ट्री कैसे डाउनलोड करेंक्लिक करें
हरियाणा जमाबंदीhttps://jamabandi.nic.in/
पंजाब जमाबंदीhttps://jamabandi.punjab.gov.in/

जमीन की फर्द कैसे निकाले Haryana

हरियाणा में जमीन की फर्द अर्थात जमाबंदी ऑनलाइन देखने हेतु राजस्व विभाग द्वारा jamabandi.nic.in पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर Jamabandi Nakal or Fard Jamabandi ऑनलाइन निकालने के लिए किसान के पास विशेष इंटरनेट का अनुभव आवश्यक नहीं है। केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करके जमीन की फर्द आसानी से निकाली जा सकती है। जमाबंदी ऑनलाइन देखने के लिए इस लेख में नीचे विस्तारपूर्वक प्रक्रिया दी जा रही है। आप इस प्रक्रिया को अपने मोबाइल पर भी फॉलो कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप दिए गए ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें।

  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  •  वेबसाइट होम पेज के मैन्यू बार में दिखाई दे रहे Jamabandi Nakal पर क्लिक करें।
Haryana Fard
  • अब जिस विकल्प का चुनाव कर जमाबंदी फर्द देखना चाहते हैं उसका चुनाव करें।
  •  जैसे नाम से, खेवट से, खसरा और सर्वे नंबर से, नामांतरण दिनांक से इनमें से किसी एक विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए हम नाम से जमाबंदी देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं।
  • जिला, तहसील, गांव, वर्ष का चुनाव करें।
  • आपके सामने समस्त काश्तकारों की संख्या दिखाई देगी।
Jameen ki Fard Haryana

जमीन मालिक का नाम सेलेक्ट करें।

Haryana Fard Jamabandi

आप यहां पर जमीन की फर्द देख सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Jameen ki Fard Kaise Nikale, Punjab

पंजाब राज्य में जमीन की फर्द ऑनलाइन निकालने हेतु पंजाब राजस्व विभाग द्वारा jamabandi.punjab.gov.in मॉडल तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर जमीन की फर्द ऑफिशियल टाइम पर ही निकाली जा सकती है अर्थात यदि आपको Jameen ki Fard Punjab ऑनलाइन देखनी है। तो इसके लिए सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम को 3:00 बजे तक फर्द की रिक्वेस्ट डाली जा सकती है। इस पोर्टल पर किसी भी समय आप जमीन की जमाबंदी फर्द नहीं देख सकते चलिए अब ऑफिशियल वेबसाइट से Fard Jamabandi Punjab ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं।

  •  दिए गए ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें वेबसाइट पर जाएं।
  •  वेबसाइट होम पेज पर मेनू बार में दिखाई दे रहे Online Request For Fard पर क्लिक करें।
Punjab Fard
  • दिखाई दे रहे हैं किसी के एक विकल्प का चुनाव करें।
  •  ध्यान रहे ऑफिशल वेबसाइट पर सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक ही  फर्द के लिए रिक्वेस्ट डाली जा सकती है।
  • जैसे ही आप समय पर फर्द के लिए आवेदन करेंगे आपको वहां से एक Request ID दी जाएगी जिसे आप  बाद में चेक कर सकते हैं।

Fard Status कैसे देखें?

यदि आपने ऑफिशल वेबसाइट से ऑनलाइन Fard Request डाल दी है। तो वहां से आपको रिक्वेस्ट आईडी दी गई है। इस रिक्वेस्ट आईडी को दर्ज करके आप Punjab Fard Status ऑनलाइन देख सकते हैं।

  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट मेनू बार में दिखाई दे रहे Fard Request Status पर क्लिक करें।
  •  जहां पर एक नया पेज खुलेगा Request ID दर्ज करें।
  •  वर्तमान स्थिति को आप यहां से देख सकते हैं।

FAQ’s Fard Jamabandi (Jameen ki Fard)

Q. जमीन की फर्द क्या होती है?

Ans. जमीन से जुड़े दस्तावेज को राजस्व विभाग द्वारा अन्य नामों से इंगित किया जाता है। पंजाब हरियाणा राज्य में जमाबंदी से जुड़े दस्तावेज को फर्द के नाम से जाना जाता है। अन्य राज्यों में जमाबंदी खसरा खतौनी रजिस्टर टू खतियान आदि के नाम से जाना जाता है। अतः जमीन की जानकारी जिस दस्तावेज पर दर्ज होती है उसे फर्द कहा जाता है।

Q.  जमीन की फर्द कैसे देखें हरियाणा?

Ans. हरियाणा में जमीन की फर्द ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर जमाबंदी नकल पर क्लिक करें। जिला तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें। यहां से आप जमीन की फर्द आसानी से देख पाएंगे।

Q. पंजाब जमीन की फर्द कैसे चेक करें?

Ans.पंजाब जमीन की जमाबंदी फर्द ऑनलाइन देखने के लिए jamabandi.punjab.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट होम पेज पर मैन्युबार में दिखाई दे रहे फर्द रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। आवश्यक विवरण दर्ज करें। आसानी से जमाबंदी फर्द को देखा जा सकता है।

Q. फर्द का क्या मतलब है?

Ans. फर्द 1 ऐसा कागज होता है। जिस पर जमीन की जानकारी दर्ज होती है। जैसे किसान का नाम जमीन का क्षेत्रफल जमीन की दिशा आदि दर्ज होती है। हरियाणा पंजाब राज्य के राजस्व विभाग द्वारा जमीन से जुड़े दस्तावेज को फर्द के नाम से  इंगित जाता है। अन्य राज्यों में इस दस्तावेज को जमाबंदी, खतौनी, रजिस्टर, भुइया  के नाम से जाना जाता है।

People Also Search:- Jamin Ki Fard Kaise Nikale | Jambandi Fard | Jameen ki Fard Punjab | जमीन की फर्द | जमीन की फर्द कैसे निकाले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *