जमीन किसके नाम है? (मात्र 2 मिनट में ऑनलाइन पता करें)

By | February 6, 2023
Jameen kiske naam

जमीन किसके नाम है:- यदि आप किसी खेत/जमीन के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं और जमीन किसके नाम है इस बारे में ऑनलाइन जानकारी चाहते हैं। तो आपके लिए यह लेख मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि ऑनलाइन किसी भी जमीन के मालिक का नाम कैसे पता कर सकते हैं। केवल किसान का नाम, खाता संख्या, खसरा नंबर या प्लॉट संख्या के आधार पर जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन निकाला जा सकता है। Jameen Kiske naam hain यह जानना बड़ा आसान है। जमीन के मालिक का नाम मोबाइल का उपयोग करके भी ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। चलिए हम जानते हैं, घर बैठे  मोबाइल व इंटरनेट के उपयोग से जमीन के मालिक का नाम कैसे पता कर सकते हैं।

Bhulekh ऑनलाइन देखने के लिए भारत के लगभग सभी राज्यों के राजस्व मंडल द्वारा Online Bhulekh Naksha देखने हेतु ऑफिशल पोर्टल लांच किए गए हैं। किसी भी राज्य, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन उपलब्ध दस्तावेज में किसान का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, रकबा, खाता संख्या, खसरा नंबर, जमीन का रेखांकित मानचित्र, उपलब्ध होते हैं। इन सब से जमीन की जानकारी जुटाना आसान हो जाता है और यह पता भी किया जा सकता है। अमुक किसान के नाम कितनी जमीन है और किस स्थान तथा किस दिशा में स्थित है।

जमीन किसके नाम है (ऑनलाइन कैसे पता करें)

जैसा कि आप सभी जानते हैं, ऑनलाइन निकाले गए जमीन के सभी दस्तावेज किसान को सूचनार्थ उपलब्ध करवाए जाते हैं। जमीन के दस्तावेज जिसमें जमाबंदी, खसरा खतौनी, जमीन का नक्शा आदि उपयोगी हो सकते हैं। यदि किसी किसान के पास खाता संख्या, खसरा नंबर या जमाबंदी नंबर इत्यादि नहीं है। तो केवल नाम से भी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। लगभग सभी Bhulekh Official Portal पर नाम से Land Record देखने की सुविधा दी जाती है।

उत्तर प्रदेश के नागरिक जमीन की जानकारी चेक करने के लिए upbhulekh.gov.in पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के नागरिक mpbhulekh.gov.in, बिहार के नागरिक biharbhumi.bihar.gov.in पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।   उदाहरण के तौर पर हम उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल से जमीन की जानकारी देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं। अन्य राज्यों की जमीन जानकारी चेक करने के लिए नीचे दी गई  सारणी में अपने राज्य पर क्लिक करके जमीन किसके नाम है की जानकारी पता कर सकते हैं।

About Articleजमीन किसके नाम है (Check Online)
StateAll India
Year2023
दस्तावेज जिसमे नाम दर्ज होजमाबंदी, खतौनी, खसरा, नक्शा
नाम देख सकते हैंऑनलाइन

जमीन किसके नाम पर है ऑनलाइन चेक करें

Online Land Record देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल upbhulekh.gov.in ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को विधिवत फॉलो करें।

  •  सबसे पहले उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें।
UP-Bhulekh-Record
  • वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जनपद, तहसील और ग्राम का चुनाव करें।

जैसे ही आप जनपद, तहसील, गांव का चुनाव करते हैं। आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे। जिनमें गाटा/ खाता संख्या, खातेदार के नाम तथा नामांतरण दिनांक के अनुसार जमीन का रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर हम नाम से जमीन का रिकॉर्ड (खतौनी) देखने की प्रक्रिया दिखा रहे हैं।

UP-Bhulekh-Land-Record

खातेदार का नाम दर्ज करें

जैसे ही खातेदार का नाम दर्ज करते हैं। तो गांव में जितने भी इस नाम से खातेदार होंगे उन सभी के नाम दिखाई देंगे। जिस नाम का आप जमीन रिपोर्ट देखना चाहते हैं उस नाम का चुनाव करें और उद्धरण देखें पर क्लिक करें।

कैप्चा कोड फील करें और आगे बढ़े

कैप्चा कोड फिल करने के पश्चात एक नया विंडो ओपन होगा। यहां पर खाता विवरण दिखाई देगा। आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न सेवाओं के लिए।

खसरा संख्या पर क्लिक करें

जैसे ही आप खाता संख्या पर क्लिक करते हैं। इसी खसरा संख्या पर विभिन्न विकल्प दिखाई देते हैं। यदि आप अन्य विकल्प का चुनाव करना चाहते हैं। तो उस पर क्लिक कर सकते हैं। अन्यथा आप खतौनी को डाउनलोड कर सकते हैं।

Jameen-Kiske-name-Hai-UP

इस प्रक्रिया के आधार पर उत्तर प्रदेश निवासी अपने खेत जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा अन्य खेत का विवरण भी चेक कर सकते हैं। कि अमुक खेत किसके नाम पर है।

जमीन किसके नाम है अन्य राज्यों के पोर्टल पर ऑनलाइन देखें

जमीन किसके नाम पर है। ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया बहुत आसान है। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश राज्य की जमीन जानकारी ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया लिखी है। अन्य राज्यों के ऑफिशल पोर्टल से Land Record और जमीन के मालिक का नाम जानने के लिए दी गई सारणी में अपने राज्य का चुनाव करें और विधिवत दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें:-

Bihar (बिहार)Click Here
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Click Here
Delhi (दिल्ली)Click Here
Haryana (हरियाणा)Click Here
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Click Here
Jharkhand (झारखंड)Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र)Click Here
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)Click Here
Punjab (पंजाब)Click Here
Rajasthan (राजस्थान)Click Here
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)Click Here
Uttarakhand (उत्तराखंड)Click Here

जमीन किसके नाम पर है App

जमीन किसके नाम पर है मोबाइल से ऑनलाइन आसानी से चेक किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। दिए गए गूगल प्ले स्टोर पर क्लिक करें और भूलेख मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। इसी प्रक्रिया के आधार पर आप किसी भी राज्य के जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, का चुनाव करके खेत/जमीन किसके नाम हैं की जानकारी देख सकते हैं

UP-Bhulekh-Mobile-App

FAQ’s जमीन किसके नाम है

Q.  जमीन किसके नाम है कैसे पता करें?

Ans. अमुक जमीन किसके नाम पर है। यह पता करना बहुत आसान है। जिस राज्य में आपकी बात करते हैं। उसे राज्य के भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। जिला तहसील गांव का चुनाव करें। खाता संख्या किसान का नाम या खसरा संख्या जमाबंदी नंबर का उपयोग करके जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Q. क्या किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता किया जा सकता है?

Ans. जी हां बिल्कुल, किसी भी जमीन/खेत के मालिक का ऑनलाइन नाम और जमीन की जानकारी चाहिए की जा सकती है। इसके लिए आवेदक के पास खाता संख्या खसरा नंबर जमाबंदी नंबर गाटा संख्या उपलब्ध होनी चाहिए। यह उपलब्ध नहीं होने पर भी केवल किसान के नाम से भी जमीन की जानकारी देखी जा सकती है।

Q. जमीन किसके नाम है मोबाइल पर कैसे देखें?

Ans. मोबाइल से ऑनलाइन जमीन किसके नाम है। यह पता करने के लिए एप्लीकेशन विकसित किए गए हैं। जिस राज्य में आप निवास करते हैं। उसी राज्य के मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग करके जमीन का विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके भूलेख ऑफिशल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें और इसमें जनपत तहसील ग्राम पंचायत का नाम सर्च करके जमीन की जानकारी देख सकते हैं।

One thought on “जमीन किसके नाम है? (मात्र 2 मिनट में ऑनलाइन पता करें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *