खसरा नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन? (मात्र 2 मिनट में जाने )

By | February 6, 2023
khasra naksha

खसरा नक्शा कैसे देखें:- यदि आप खसरा नंबर से नक्शा देखने की प्रक्रिया ढूंढ रहे हैं। तो आप सही लेख को पढ़ रहे हैं। इस लेख में आप जानेंगे की खसरा नंबर का प्रयोग करके जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। आपको जानकर हर्ष होगा भू राजस्व, भूमि सुधार एवं भूमि परिषद द्वारा जमीन का नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध करवाने हेतु ऑफिशल पोर्टल लांच किए गए हैं। खसरा और खाता संख्या के आधार पर जमीन/ खेत, भूखंड/ प्लॉट का नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। रेखांकित मानचित्र में किसान का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जमीन की दिशाएं, खसरा नंबर, खाता संख्या, आदि अंकित होते हैं। जो किसान को अपनी जमीन की सूचना प्राप्ति हेतु आवश्यक है। चलिए हम जानते हैं Khasra Naksha ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं।

खाता, खसरा संख्या के आधार पर जमीन का नक्शा देखना आसान प्रक्रिया है। इसके लिए किसान/ काश्तकार, रैयतधारी को किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं है। हम इस लेख में आपको आश्वस्त करते हैं कि नीचे दी गई प्रक्रिया को आप यदि ध्यान पूर्वक फॉलो करते हैं। तो अपनी जमीन का नक्शा आसानी से देख सकेंगे। Naksha देखने के लिए आप मोबाइल का प्रयोग भी कर सकते हैं। बस आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना है व दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है।

Khasra  Naksha 2022

जैसा कि आप जानते हैं, भारत के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग द्वारा जमीन का नक्शा, जमाबंदी,  खसरा खतौनी, आदि को ऑनलाइन अपलोड किया जा चुका है। इसमें ध्यान रखने योग्य बात यही है यदि जमीन के Map के अलावा अन्य दस्तावेज निकलवाने हैं। तो उन्हें भूलेख संबंधी ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करना चाहिए। क्योंकि विभाग द्वारा भू नक्शा, और भूलेख, को डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग पोर्टल विकसित किए गए हैं। अधिकांश लोग Bhu Naksha और Bhulekh देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया से अनजान  होते हैं। उनकी सहायता हेतु हमने www.bhulekhapnakhata.in पोर्टल लांच किया है।

इस पोर्टल पर आप सभी राज्यों के भू नक्शा और भूलेख को डाउनलोड करने की प्रक्रिया देख सकते हैं। चलिए हम जानते हैं। Khasra Number से नक्शा कैसे देख सकते हैं। उदाहरण के लिए हम Rajasthan Bhunaksha ऑफिशल पोर्टल से खेत जमीन का Land Map देखेंगे इसी के साथ अन्य राज्यों के Khasra Naksha देखने हेतु लिखे गए लेख का लिंक भी सारणी में दिया गया है।

खसरा नक्शा 2022 (अन्य राज्यों के)

अन्य राज्यों के भू नक्शा ऑनलाइन देखने हेतु लिखे गए लेख का लिंक किस सारणी में दिया गया है। आप जिस राज्य का Khasra Naksha Online देखना चाहते हैं। उस राज्य के सामने क्लिक करें।

State NameBhu Naksha
Bihar (बिहार)Bihar Bhu Naksha
Khasra Naksha Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)खसरा नक्शा छत्तीसगढ़
Delhi (दिल्ली)भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन देखें
Haryana (हरियाणा)Bhu Naksha Haryana
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Bhu Naksha HP
Jharkhand (झारखंड)भू नक्शा झारखंड
Maharashtra (महाराष्ट्र)भू नक्शा महाराष्ट्र राज्य
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)Bhu Naksha MP
Punjab (पंजाब) (ਜ਼ਮੀਨ ਦਾ ਨਕਸ਼ਾ ਪੰਜਾਬ) पंजाब कैडेस्ट्रेल मैप
Rajasthan (राजस्थान)भु नक्शा राजस्थान
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)Bhu Naksha UP
Uttarakhand (उत्तराखंड)Bhu Naksha Uttarakhand
All State Bhulekh, Bhu Nakhsa www.bhulekhapnakhata.in

खसरा नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन

जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया को आसान भाषा में लिखने का प्रयास किया गया है। अतः आप नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करेंगे तो निश्चित तौर पर किसी भी खाता खसरा संख्या को दर्ज करके जमीन का नक्शा देख सकेंगे। उदाहरण के लिए हम राजस्थान भू नक्शा को दिखा रहे हैं।

सर्वप्रथम राजस्थान भू नक्शा ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें

Khasra Naksha

जैसे ही आप पोर्टल पर विजिट करते हैं। आपके सामने जिला, तहसील, हल्का, ग्राम पंचायत चुनाव करने का विकल्प दिखाई देगा। अतः इन्हें फोटो में दिखाएं अनुसार दर्ज करें।

प्लॉट नंबर/ खसरा नंबर दर्ज करें

Naksha Khasra

जैसे ही आप प्लाट नंबर दर्ज करके सर्च करते हैं। आपके सामने प्लॉट इनफॉरमेशन खुलकर आएगी। इस सूचना में जमीन मालिक का नाम जमीन का क्षेत्रफल आदि विवरण दिखाई देगा पुष्टि होने पर आगे बढ़े।

नक्शा नकल पर क्लिक करें।

Khasra Nakal

 जानकारी की पुष्टि सही होने पर नक्शा नकल पर क्लिक करें।

Show PDF पर क्लिक करें।

जैसी आप नक्शा नकल पर क्लिक करते हैं। आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। यहां पर Show PDF का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप अपना नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

 खसरा नक्शा डाउनलोड करें

Khasra Naksha PDF

आपके द्वारा दर्ज जानकारी के अनुसार नक्शा आपको दिखाई देगा। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

इसी प्रक्रिया के आधार पर राजस्थान के अन्य जिलों का Khasra Naksha  ऑनलाइन देख सकते हैं और यदि दूसरे राज्य से बिलॉन्ग करते हैं तो ऊपर दी गई  सारणी में अपने राज्य का चुनाव करें और दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके जमीन का नक्शा देख सकते हैं।

FAQ’s खसरा नक्शा कैसे देखें

Q. क्या केवल खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देख सकते हैं?

Ans. बिल्कुल, खसरा नंबर और प्लॉट नंबर के आधार पर जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।

Q. बिना खसरा नंबर के नक्शा कैसे देखें?

Ans. यदि किसान के पास खसरा नंबर नहीं है। तो उन्हें जमाबंदी को डाउनलोड करना चाहिए। जमाबंदी में खसरा खाता विवरण दर्ज होता हैं। आप इसे दर्ज करके जमीन का नक्शा देख सकते हैं।

Q. खाता नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें?

Ans. जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए भू राजस्व विभाग द्वारा लांच किए गए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। जिला तहसील हल्का ग्राम पंचायत का चुनाव करें। प्लॉट में खाता संख्या दर्ज करें। आप आसानी से किसी भी खेत जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकेंगे।

Q. खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें?

Ans. जमीन का नक्शा देखने के लिए खसरा नंबर अति आवश्यक है। भू राजस्व विभाग द्वारा लांच किए गए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। जिला तहसील हल्का ग्राम पंचायत का चुनाव करें। प्लॉट संख्या दर्ज करें और Show PDF पर क्लिक करें। आप किसी भी जिले का नक्शा आसानी से देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *