Bhulekh Dehradun (भूलेख उत्तराखंड देहरादून, खसरा खतौनी यहाँ देखें) 

By | February 6, 2023
Bhulekh Dehradun

Bhulekh Dehradun:- किसानों को जमीन की जानकारी प्राप्त करने हेतू खसरा खतौनी की  आवश्यकता पड़ती रहती है। खेत/जमीन का खसरा संख्या, गाटा एवं खातेदार के नाम पर कितनी जमीन है? इसकी जानकारी प्रत्येक किसान को होनी चाहिए। यदि आप उत्तराखंड देहरादून जिले का भूलेख अर्थात खसरा खतौनी नकल देखना चाहते हैं? तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। इस लेख में Bhulekh Dehradun ऑनलाइन देखने की विधि बताई गई है। आपको जानकर हर्ष होगा उत्तराखंड राजस्व विभाग द्वारा जमीन से जुड़े दस्तावेज एवं जानकारी जुटाने हेतु bhulekh.uk.gov.in पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है। अब कोई भी किसान खसरा/गाटा संख्या, रजिस्ट्री संख्या, क्रेता-विक्रेता के नाम से, तथा म्यूटेशन दिनांक के आधार पर भूलेख उत्तराखंड देहरादून से जुड़े दस्तावेज ऑनलाइन देख सकते हैं। तो चलिए हम ऑफिशल वेबसाइट पर चलते हैं और देहरादून भूलेख अर्थात खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक समझते हैं।

Bhulekh Dehradun

भूलेख उत्तराखंड देहरादून 2023:- जैसा कि आपको पंक्तियों में बताया गया था कि उत्तराखंड राजस्व परिषद द्वारा जमीन से जुड़े दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर दिए गए हैं। जमीन के दस्तावेज 2 तरह से प्राप्त किए जाते हैं, एक भूलेख के रूप में दूसरा भू नक्शा के रूप में। उत्तराखंड में भी भूलेख उत्तराखंड और भू नक्शा उत्तराखंड नाम से पोर्टल तैयार किए गए हैं। इन दोनों पोर्टल पर किसान अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेज और जमीन का नक्शा देख सकते हैं। जमीन का भू नक्शा देखने के लिए bhunaksha.uk.gov.in पोर्टल पर विजिट करना होगा। जमीन के खसरा खतौनी गाटा संख्या खसरा संख्या की जानकारी प्राप्त करने के लिए  bhulekh.uk.gov.in पोर्टल पर विजिट करके आपको संपूर्ण विधि विस्तार पूर्वक बताई जाएगी। इससे पहले प्रत्येक किसान के लिए यह जानना आवश्यक है कि डाउनलोड की गई खसरा खतौनी का उपयोग कैसे और किस स्थिति में किया जा सकता है।

Bhulekh Uttarakhand Dehradun 2023

About BhulekhUttarakhand Bhulekh
StateDehradun (उत्तराखंड)
Year2023
उत्तराखंड भू नक्शाClick Here
उत्तराखंड दाखिल खारिज Click Here
स्टांप ड्यूटी शुल्क उत्तराखंडClick Here
UK Bhulekh Official Portalhttps://bhulekh.uk.gov.in/
UK BhuNaksha Official Portalhttps://bhunaksha.uk.gov.in/

डाउनलोड देहरादून खतौनी के उपयोग

  • जैसा कि आप जानते हैं, उत्तराखंड राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध करवाए गए UK Bhulekh दस्तावेज किसान को भूमि जानकारी उपलब्ध करवाने मात्र  अपलोड किए जाते हैं।
  • जमीन के दस्तावेज को साक्ष्य के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जा सकता। अतः आवश्यक योजना में शामिल होने के लिए किसान को लेखपाल/पटवारी व राजस्व विभाग के अधिकारियों से प्रमाणित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।
  • बैंक संबंधी योजनाओं से जुड़ने के लिए किसान को प्रमाणित खतौनी, नकल नक़्शे की आवश्यकता होगी।
  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन (KCC) लेने के लिए लेखपाल, पटवारी से प्रमाणित दस्तावेज ही मान्य है।
  • खेत जमीन का khatoni Dehradun uk देखने हेतु ऑफिशल पोर्टल लॉन्च किए गए हैं। इन पोर्टल से डाउनलोड किए गए दस्तावेज किसान को जमीन की जानकारी जैसे क्षेत्रफल, किसान का नाम, जमीन की दिशा आदि को सुनिश्चित करते हैं।
  • जमीन का रेखांकित मानचित्र देखने के लिए डाउनलोड किया गया भू नक्शा उपयुक्त है।
  • डाउनलोड की गई जमीन की खतौनी नकल में किसान अपना नाम जमीन का क्षेत्रफल खाता संख्या का विवरण पता कर सकते हैं।

भूलेख उत्तराखंड देहरादून, खसरा खतौनी कैसे देखे?

उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले का भूलेख अर्थात खसरा खतौनी खाता/गाटा संख्या की जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तराखंड भूलेख पोर्टल पर विजिट करना होगा। पोर्टल पर सीधे विजिट करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ लें और इसे फिर से दोहराएं यह प्रक्रिया आप मोबाइल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाएं
  • जनपद, तहसील गांव का चुनाव करें।
Dehradun Bhulekh
  • जैसे ही आप जनपद, तहसील, गांव का चुनाव करते हैं। एक नया विंडो ओपन होगा।
  • यहां आपसे खसरा/गाटा संख्या खाता संख्या तथा खातेदार के नाम से खतौनी देखने का विकल्प दिखाई देगा।
Bhulekh Uttarakhand
  • सुविधा के लिए आप खातेदार के नाम पर क्लिक करें। जैसा कि हमने देहरादून जिले के नाम पर क्लिक करने के पश्चात खातेदार के नाम पर क्लिक किया है।
  • खातेदार का नाम दर्ज करें और खोजे पर क्लिक करें।
  • यहां पर राम के सभी खातेदारों का नाम दिखाई देगा। जिस खातेदार की खतौनी आपको देखनी है। उस पर क्लिक करें।
  • और उद्धरण देखें पर क्लिक करें।

यहां पर आपको खसरा विवरण दिखाई देगा। जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे यह अप्रमाणित प्रति है। इसे आप राजस्व विभाग के अधिकारी से प्रमाणित करवा सकते हैं।

Bhulekh Dehradun UK

इसी प्रक्रिया के आधार पर भू नक्शा खतौनी नकल चेक कर सकते हैं और ctrl + p पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते।

भू नक्शा उत्तराखंड देहरादून | Bhunaksha Dehradun

Bhunaksha Dehradun:- उत्तराखंड भू नक्शा ऑफिशल वेबसाइट से किसी भी जिला तहसील ग्राम का चुनाव करके Land Map  ऑनलाइन देख सकते हैं। उदाहरण के लिए हम देहरादून जिले का भू नक्शा देखने की प्रक्रिया किसी लेख में लिख रहे हैं। इस लेख में ऊपर दी गई खसरा खतौनी की प्रक्रिया से आप अवगत हो ही चुके हैं। अब आप मोबाइल पर जमीन का नक्शा भी देख सकते हैं। ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें और सीधे उत्तराखंड भू नक्शा वेबसाइट पर जाएं

Note:- उत्तराखंड राजस्व विभाग द्वारा अभी केवल अल्मोड़ा और पौड़ी जिले का भू नक्शा ही ऑनलाइन अपलोड किया गया है। जल्द ही देहरादून जिले का भू नक्शा भी आप इसी पोर्टल पर देख पाएंगे। तो हम अभी हाल फिलहाल अल्मोड़ा और पौड़ी जिले का ही नक्शा देख पाएंगे।

FAQ’s Bhulekh Uttarakhand Dehradun 2023

Q. भूलेख उत्तराखंड देहरादून खसरा खतौनी कैसे चेक करें?

Ans. देहरादून खसरा खतौनी भूलेख ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिशल पोर्टल bhulekh.uk.gov.in पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे Public ROR पर क्लिक करें। जनपद तहसील गांव का चुनाव करें। खातेदार का नाम दर्ज करें। खोजे पर क्लिक करें। किसान का नाम सर्च करें। जमीन विवरण दिखाई देगा।

Q.  देहरादून में नाम से खसरा खतौनी कैसे देखे?

Ans. केवल खातेदार के नाम से उत्तराखंड भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। तथा खाताधारक जमीन की खतौनी और खाता संख्या को भी देख सकते हैं। केवल नाम से खसरा खतौनी देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। होम पेज पर दिखाई दे रहे पब्लिक ROR पर क्लिक करें। जनपद, तहसील गांव का चुनाव करें। खातेदार का नाम खाता संख्या, गाटा संख्या नामांतरण संख्या विकल्प में किसी एक विकल्प का चुनाव करें। जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दें। आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन दिखाई देगा।

Q. भूलेख देहरादून ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans. उत्तराखंड भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। होम पेज पर दिखाई दे रहे पब्लिक ROR पर क्लिक करें। जनपद, तहसील, गांव का चुनाव करें। खातेदार का नाम खाता संख्या गाटा संख्या नामांतरण संख्या विकल्प में किसी एक विकल्प का चुनाव करें। जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दें। आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन दिखाई देगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *