Gaon Ka Naksha (अपने गांव का नक्शा 2 मिनट में देखें)

By | February 6, 2023
Gaon ka naksha

Gaon Ka Naksha:- क्या आप अपने गांव का नक्शा घर बैठे मोबाइल पर देखना चाहते हैं। तो इस लेख में दी जा रही जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आप उन प्रक्रियाओं को जान पाएंगे जो घर बैठे मोबाइल पर Gaon Ka Naksha देखने में आपकी सहायता कर सकती है। आपको जानकर हर्ष होगा कि भारत के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग, राजस्व परिषद, एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा गांव का, खेत/जमीन का, प्लॉट भूखंड का, तहसील ग्राम पंचायत का, यहां तक कि जिला एवं राज्य का Bhunaksha Online Upload किया जा चुका है। अब आप घर बैठे बिना किसी दिक्कत के अपने गांव का नक्शा देख सकते हैं।

Gaov ka naksha ऑनलाइन देखना बहुत ही आसान प्रक्रिया है। चाहे आप भारत के किसी भी राज्य के निवासी हैं। गांव/खेत जमीन का नक्शा आसानी से देख सकते हैं। Naksha देखने के लिए किसान के पास खाता नंबर, प्लॉट नंबर, सर्वे नंबर, होना चाहिए। यहां तक कि कुछ राज्यों के Official Portal पर केवल किसान, रैयत के नाम से भी Gav Ka Naksha देखा जा सकता है। चलिए हम Gav Ka Map देखने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

गांव का नक्शा (Apne Goan ka Naksha)

Village Map Online देखना बहुत आसान हो गया है। भारत के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभागों द्वारा Bhu Naksha देखने हेतु Official Portal Launch किए जा चुके हैं। आज इस लेख में आपको उन सभी राज्यों के Official Website के लिंक एवं Land Map देखने की प्रक्रिया की सारणी दी जा रही है। आप जिस भी राज्य के निवासी हैं। उस राज्य के सामने “Click Here” पर क्लिक करके नक्शा देखने की प्रक्रिया देख सकते हैं। गांव के मकान का नक्शा, गांव की जमीन का नक्शा, गांव के खेत का नक्शा ऑनलाइन देखने की आसान प्रक्रिया इन लेखों में दी गई है। परंतु हां हम उदाहरण के लिए बिहार गांव का नक्शा कैसे देखा जाता है। इसकी प्रक्रिया लिख रहे हैं। बाकी आप जिस राज्य के निवासी हैं। उस राज्य का चुनाव करें और आसानी से Gaon Ka Naksha देखें।

सर्वे नंबर से गांव का नक्शा ( village map with survey number)

खेत जमीन का भू नक्शा देखने के साथ-साथ यदि संपूर्ण गांव का या ग्राम पंचायत का नक्शा देखना है। तो उसके लिए किसान को सर्वे नंबर की आवश्यकता होगी। यह दक्षिण भारत के भू राजस्व पोर्टल पर आपको सर्वे नंबर के आधार पर ही नक्शा देखने की प्रक्रिया दिखाई देगी। जिससे कर्नाटक, तमिल नाडु, गुजरात, परंतु हां यदि आप महाराष्ट्र के निवासी हैं। तो सर्वे नंबर से भी गांव का नक्शा देख सकते हैं। महाराष्ट्र निवासियों के लिए नक्शा देखने की प्रक्रिया हमने अलग से लेख में लिखी है। यदि आप विस्तार पूर्वक प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

संपूर्ण राज्यों की लिस्ट जिनका Gav (Gaon ka Naksha) ऑनलाइन उपलब्ध है:-

इन राज्यों में Apne Gaon Ka Naksha ऑनलाइन देख सकते हैं।

State NameBhu Naksha
Bihar (बिहार)Bihar Bhu Naksha
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)भू नक्शा छत्तीसगढ़
Delhi (दिल्ली)भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन देखें
Haryana (हरियाणा)Bhu Naksha Haryana
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Bhu Naksha HP
Jharkhand (झारखंड)भू नक्शा झारखंड
Maharashtra (महाराष्ट्र)भू नक्शा महाराष्ट्र राज्य
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)Bhu Naksha MP
Punjab (पंजाब) (ਜ਼ਮੀਨ ਦਾ ਨਕਸ਼ਾ ਪੰਜਾਬ) पंजाब कैडेस्ट्रेल मैप
Rajasthan (राजस्थान)भु नक्शा राजस्थान
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)Bhu Naksha UP
Uttarakhand (उत्तराखंड)Bhu Naksha Uttarakhand

Apne Gaon ka Naksha Kaise Dekhen

Village Ka Naksha ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दी जा रही प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। उदाहरण के लिए हम बिहार के गांव का नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं। इसी प्रक्रिया के आधार पर आप गांव छत्तीसगढ़ का नक्शा, अपने गांव की जमीन का नक्शा, गांव उत्तर प्रदेश का नक्शा एवं जिला गांव का नक्शा देख सकते हैं। चलिए हम प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानते हैं।

सर्वप्रथम बिहार भू नक्शा ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

Gaon Ka Naksha Bihar

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे District, Sub Div, Circle, Mauza, Type, Sheet का ध्यान पूर्वक चयन करें।

Plot No दर्ज करें।

Gaon Ka Naksha

Plot Info चेक करें।

Plot info

LPM Report चेक करें।

Village Map

जैसे ही आप LPM Report पर क्लिक करते हैं। एक नया विंडो ओपन होगा और पीडीएफ नक्शा दिखाई देगा आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Gaon Map Bihar

 इसी प्रक्रिया के आधार पर भारत के किसी भी राज्य,जिला, तहसील एवं ग्राम पंचायत के गांव का नक्शा देख सकते हैं।

FAQ’s गांव का नक्शा 2023

Q. अपने गांव का नक्शा कैसे देखें?

Ans. गांव का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए भू नक्शा ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जिला तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें। खाता संख्या दर्ज करें और दिखाई दे रहे नक्शे को डाउनलोड करें।

Q. मोबाइल से गांव का नक्शा कैसे देखें?

Ans. अपने एंड्राइड मोबाइल पर गांव का नक्शा देखना बहुत ही आसान है। सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें एवं राज्य का नक्शा देखना चाहते हैं।  ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें और वेबसाइट के Official Link दिए जा चुके हैं। उस लिंक पर क्लिक करें। आवश्यक विवरण दर्ज करें और Gav Ka Naksha Mobile पर आसानी से देखें।

Q. गांव के मकान का नक्शा कैसे देखें?

Ans. यदि आप गांव में मकान का नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं। तो सबसे पहले उस राज्य की Bhu naksha Website पर विजिट करें और इस लेख में दी गई प्रक्रियाओं को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। निश्चित तौर पर आप किसी भी गांव का मकान नक्शा देख पाएंगे।

People Also Search:- Apne Gaon ka Naksha Kaise Dekhen | gaon ka naksha |
gaon ka naksha kaise dekhen | gaon ka naksha kaise nikale | gaon ka manchitra | गांव का नक्शा कैसे देखें | अपने गांव का नक्शा कैसे देखें | गांव का नक्शा कैसे निकाले | गांव का मानचित्र | गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *