जमीन का रकबा, कैसे पता करें ऑनलाइन

By | February 6, 2023
Jameen ka Rakba

जमीन का रकबा:- यदि आप अपने खेत/जमीन का रकबा (क्षेत्रफल) की जानकारी Online देखने की प्रक्रिया खोज रहे हैं। तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में आप बखूबी जान पाएंगे कि Jameen Ka Rakba ऑनलाइन कैसे देखा जाता है। तथा किसी भी जमीन/खेत के क्षेत्रफल की जानकारी जमाबंदी, खसरा नंबर, खाता नंबर ऑनलाइन कैसे देखा जाता है? आपको जानकर हर्ष होगा, राजस्व विभाग द्वारा जमीन से जुड़ी जानकारी को bhulekh के रूप में Online उपलब्ध करवा दिया गया है। अब कोई भी किसान घर बैठे Mobile पर भी अपनी जमीन की जानकारी जैसे रकबा, जमाबंदी, खसरा खतौनी देख सकते हैं। इस लेख में हम आपको Mobile पर कैसे Jameen Ka Rakba देखा जाता है। इस संबंध में विस्तार पूर्वक प्रक्रिया लिख रहे हैं। बस आप ध्यानपूर्वक लेख में अंत तक बने रहे। 

राजस्थान, मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यों में जमीन के क्षेत्रफल को रकबा में अंकित किया जाता है। रकबा की जानकारी Online उपलब्ध करवाई जाती है। इसी के साथ उस जमीन से जुड़ा खाता नंबर, खसरा नंबर भी आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। चलिए हम खेत का रकबा देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

रकबा क्या होता है? | What is Rakba

जमीन/भूमि/खेत का जो नाप क्षेत्रफल होता है। उसे राजस्व विभाग भाषा में रकबा कहते हैं। रकबा में जमीन की लंबाई, चौड़ाई, फैलाव, चारदीवारी इत्यादि की नाप दर्ज होती है। आमतौर पर जमीन नापने के लिए बिस्वा, बीघा, एकड़ का प्रयोग किया जाता है। इन सभी नाप को राजस्व विभाग में रकबा के नाम से अंकित किया जाता है। जो एक प्रकार से खेत।/जमीन/भूमि का क्षेत्रफल होता है। अर्थात जमीन की नाप होती है। यदि आप जमीन नापने की इकाइयों एवं जमीन नापने के फार्मूले को विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं। तो इसके लिए हमने इसी Website पर अलग से लेख लिखा है। जहां से आप जमीन नापने की इकाई, फार्मूला और मोबाइल से जमीन कैसे नापते हैं? इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

जमीन का रकबा कैसे देखें?

Jameen Ka Rakaba Online देखना बहुत ही आसान है। कोई भी किसान घर बैठे मोबाइल पर भी अपने खेत का रकबा चेक कर सकते हैं। इसके लिए किसान को किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं है। बस किसान के पास खाता नंबर, खसरा नंबर होना चाहिए। यदि यह भी उपलब्ध नहीं है। तो किसान केवल नाम से भी जमीन का रकबा देख सकते हैं। चलिए हम आपको विस्तारपूर्वक बताते हैं कि Khet Ka Rakba ऑनलाइन कैसे चेक किया जाता है।

भारत के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग द्वारा Official Portal लॉन्च किए गए हैं। इस वेबसाइट पर आसानी से खेत का क्षेत्रफल, दिशाओं की जानकारी, आदि प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए हम Rajasthan Apna Khata Portal पर खेत का रकबा देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं। जो कि इस प्रकार है:-

 सबसे पहले राजस्थान अपना खाता वेबसाइट पर विजिट करें।

Website Home Page पर दिखाई दे रहे राजस्थान के संपूर्ण मानचित्र में अपने जिले का चुनाव करें।

Apnka Khata

तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें और आगे बढ़े।

 यहां पर आवेदक की जानकारी दर्ज करें। अर्थात किसान का नाम, गांव जिला और पिन कोड दर्ज करें।

Khet ka Rakba
  • जमाबंदी  प्रतिलिपि पर क्लिक करें।
  • नाम से जमाबंदी देखने पर क्लिक करें। किसान का नाम दर्ज करें और ढूंढे पर क्लिक करें।
  • यहां पर किसान के नाम की सूची दिखाई देगी। जिस किसान के नाम से आपको जमीन रकबा देखना है। उसका चयन करें और उस पर क्लिक करें।
Jameen Ka rakaba

यहां पर जमीन का रकबा (क्षेत्रफल) खाता नंबर, खसरा नंबर और भूमि की बराना स्थिति दिखाई देगी। यदि आप इसका प्रिंट आउट लेना चाहते हैं। तो नकल पर क्लिक करके क्षेत्र का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

  • यह सभी जानकारी जमाबंदी में दर्ज होती है। इसलिए जो आप प्रिंटआउट लेंगे उसे जमाबंदी नकल कहते हैं।
  • इसी प्रक्रिया के आधार पर आप Jameen Ka Rakaba / खेत के क्षेत्रफल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान के अन्य जिलों की लिस्ट जिनका रकबा ऑनलाइन देखा जा सकता है

अजमेर (Ajmer)अलवर (Alwar)
बांसवाड़ा (Banswara)बारां (Baran)
बाड़मेर (Barmer)भरतपुर (Bharatpur)
भीलवाड़ा (Bhilwara)बीकानेर (Bikaner)
बूंदी (Bundi)चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh)
चुरु (Churu)दौसा (Dausa)
धौलपुर (Dholpur)डूंगरपुर  (Dungarpur)
हनुमानगढ़ (Hanumangarh)जयपुर (Jaipur)  
जैसलमेर (Jaisalmer)जालौर (Jalore)
झालावाड़ (Jhalawar)झुंझुनू (Jhunjhunu)
जोधपुर (Jodhpur)करौली (Karauli)
कोटा (Kota)नागौर (Nagaur)
सीकर (Sikar)सिरोही (Sirohi)
श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar)टोंक (Tonk)
पाली (Pali)प्रतापगढ़ (Pratapgarh)
राजसमंद (Rajsamand)सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur)

FAQ’s Jameen Ka Rakba

Q. जमीन का रकबा क्या होता है?

Ans. किसी भी खेत जमीन की लंबाई, चौड़ाई फैलाव के क्षेत्रफल को रकबा में अंकित किया जाता है। जो कि राजस्व विभाग द्वारा दर्ज किया जाता है। अर्थात जमीन का क्षेत्रफल ही रकबा कहलाता है। जिसे कुछ भाषाओं में अहाता भी कहा जाता है।

Q.  खेत का रकबा कैसे पता करें?

Ans. जमीन/खेत का क्षेत्रफल ऑनलाइन देखने के लिए जमाबंदी देखने की प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। इसी प्रक्रिया में आप जमाबंदी, खसरा, खाता नंबर और  रकबा क्षेत्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Q. रकबा किसे कहते हैं?

Ans. खेत की नाप जैसे लंबाई, चौड़ाई, फैलाव इत्यादि की नाप को क्षेत्रफल कहा जाता है। इसी क्षेत्रफल को राजस्व विभाग में रकबा नाम से अंकित किया जाता है। अर्थात रकबा, जमीन का क्षेत्रफल, अहाता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *