जमीन का रेट कैसे पता करें (सरकारी व सर्किल रेट यहाँ करें)

By | January 1, 2023
Jameen ka Rate

जमीन का रेट कैसे पता करें:- आपको जानकर हर्ष होगा कि अब घर बैठे आप किसी भी राज्य के Zameen Ka Rate अर्थात जमीन का सरकारी रेट (Circle Rate) ऑनलाइन पता कर सकते हैं। जमीन का सरकारी रेट किस राज्य में कितना चल रहा है? इसे जानना बेहद आसान हो गया है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे मोबाइल पर भी Jameen Ka Rate अर्थात सर्किल रेट चेक कर सकते हैं। जमीन का रेट 2 तरह से देखा जाता है। एक होता है, जमीन का भाव और दूसरा जमीन का सर्किल रेट अर्थात जमीन का सरकारी कीमत। किसी अचल संपत्ति का रजिस्ट्री के दौरान Stamp Duty शुल्क के रूप में राजस्व लिया जाता है। इस राजस्व की गणना उस क्षेत्र की जमीन रेट से आंकी जाती है।

इस लेख में आप बखूबी जान पाएंगे कि किसी भी क्षेत्र का जमीन का सरकारी रेट ऑनलाइन कैसे पता कर सकेंगे। हम खेत/जमीन, प्लॉट, भूखंड, मकान इत्यादि का रेट ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते।

जमीन का सरकारी रेट क्या है?

किसी खरीदार द्वारा अचल संपत्ति खरीदी जाने पर सरकार को Stamp Duty शुल्क देना होता है। उस समय जमीन का सरकारी रेट अर्थात जमीन का न्यूनतम राशि जानना बहुत जरूरी है। इसी के बिहाव पर रजिस्ट्री के दौरान आने वाले राजस्व खर्च का पता कर सकते हैं। भारत के किसी भी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित जमीन की न्यूनतम दर को अब ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इसके लिए स्टाम्प ड्यूटी एंड रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा ऑफिशल पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, वार्ड नंबर का चुनाव करके आसानी से जमीन का सरकारी रेट पता कर सकते हैं।

Jameen Ka Rate Kaise Pata Kare

किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए उस राज्य की स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करना होगा। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके उस Circle Rate List 2022 का पता किया जा सकता है। हम आपको एक सारणी दे रहे हैं। इस सारणी में लगभग 12 राज्यों का जमीन का सर्किल रेट देखने की प्रक्रिया लिखी गई है। आप जिस राज्य से बिलॉन्ग करते हैं। राज्य का चुनाव करें और सर्किल रेट देखने की प्रक्रिया को कॉल करें:-

States NameContent Links
DLC Rate RajasthanClick Here
UP Circle Rate ListClick Here
Circle Rate list BiharClick Here
Circle Rate in DelhiClick Here
Circle Rate In UttarakhandClick Here
Circle Rate List HaryanaClick Here
HP Circle RateClick Here
Circle Rate in CGClick Here
JharkhandClick Here
MaharashtraClick Here
Madhya PradeshClick Here
PunjabClick Here

जमीन का रेट ऑनलाइन कैसे पता करें

कोई भी व्यक्ति मोबाइल से भी जमीन का रेट पता कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। उदाहरण के लिए हम आपको बिहार राज्य के स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट से Jameen Ka Rate देखने की प्रक्रिया बता रहे हैं। बिहार में इसे MVR कहा जाता है। इसका तात्पर्य होता है मिनिमम वैल्यू रेट (minimum value rate)।

सबसे पहले बिहार राज्य के स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे View MVR पर क्लिक करें।

MVR List
  • जहां पर आप को कुछ महत्वपूर्ण विषयों का चुनाव करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन ऑफिस का चुनाव करें।
  • सर्किल नेम, थाना कोड, और जमीन का प्रकार चुने।
  • क्षेत्र के सर्किल रेट दिखाई देगी।
Bihar Circle Rate List

इसी प्रकार आप बिहार राज्य के किसी भी जिला तहसील ग्राम पंचायत  के अंतर्गत जमीन का रेट पता कर सकते हैं।

FAQ’s जमीन का रेट कैसे पता करें

Q. जमीन का रेट कैसे देखें?

Ans. अचल संपत्ति के दो तरह से Rate देखे जा सकते हैं। एक तो जो जमीन अधिकतम भाव में बेची जाएगी। दूसरा जो सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम रेट होगी। जिसे राजस्व भाषा में सर्किल रेट, डीएलसी रेट, गाइडेंस वैल्यू, कलेक्टर रेट  कहा जाता है। जमीन के रेट को ऑनलाइन पोर्टल पर चेक किया जा सकता है। जो राज्य सरकार के स्थान एवं रजिस्ट्री विभाग द्वारा तैयार किया गया है।

Q. जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें?

Ans. खेत जमीन प्लॉट भूखंड का सरकारी रेट जानने के लिए उस राज्य के स्थान एवं रजिस्ट्री विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट पर सर्किल रेट देखने का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। जिला तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें। आप किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता कर पाएंगे। अधिक जानकारी के लिए लेख में दी गई सारणी में अपने राज्य का चुनाव करें और विस्तार पूर्वक दी गई सरकारी रेट देखने की प्रक्रिया को फॉलो करें।

Q. मोबाइल से जमीन का रेट कैसे पता करें?

Ans. मोबाइल पर जमीन का रेट ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर तो विजिट करना ही होगा। विजिट करके कैसे आप जमीन का रेट चेक कर पाएंगे इसके लिए विस्तार पूर्वक लेख लिखे गए हैं। आप ऊपर दी गई  सारणी में अपने राज्य का चुनाव करें और विस्तार पूर्वक लिखी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। निश्चित तौर पर मोबाइल पर भी जमीन का रेट पता कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *