खाता खसरा नकल कैसे देखे ऑनलाइन

By | February 1, 2023
Apna Khata Nakal Rajasthan

खाता खसरा नकल:- यदि आप अपने खेत जमीन का खसरा, खाता संख्या एवं जमाबंदी की नकल ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया खोज रहे हैं। तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में राजस्थान अपना खाता ऑफिशल पोर्टल से Khata, khasra, Jamabandi Nakal देखने की आसान प्रक्रिया लिखी गई है। इसी के साथ यदि आप अन्य राज्यों का खाता, खसरा खतौनी नकल Online देखना चाहते हैं। तो आपको इस लेख में एक सारणी दी जाएगी। जिसमें सभी राज्यों का Bhulekh एवं Apna Khata, Khasra Number, Jamabandi Nakal Online  देखने की प्रक्रिया लिखी गई है। Khata Khasra Nakal Rajasthan ऑनलाइन देखने के लिए Apna Khata Portal पर Visit कर सकते हैं और यह सभी दस्तावेज काश्तगार घर बैठे मोबाइल पर भी देख सकते हैं। चलिए हम खाता खसरा नकल देखने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

खाता खसरा नकल ऑनलाइन देखें

अपना खाता खसरा Online देखने के लिए राजस्थान राजस्व विभाग द्वारा अपना खाता apnakhata.raj.nic.in लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर काश्तकार के नाम से खाता संख्या, खसरा नंबर दर्ज करके जमीन की जमाबंदी एवं नामांतरण स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं। दस्तावेज ऑनलाइन देखने के लिए किसान को किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं है। काश्तकार के नाम से भी जमीन का खाता खसरा और जमाबंदी की नकल ऑनलाइन देखी जा सकती है। इस लेख में हम आपको जमाबंदी जमीन का खसरा खाता रकबा, क्षेत्रफल देखने  की आसान प्रक्रिया बता रहे हैं। साथ ही यदि आप जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं। तो इसके लिए हमने अलग से लेख लिखा है। नीचे दी गई सारणी में राजस्थान भू नक्शा पर क्लिक करके नक्शा देखने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जान सकते हैं। अब चलिए राजस्थान Apna Khata देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया को समझते हैं।

Khata Khasra Nalal

Bihar (बिहार)Click Here
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Click Here
Delhi (दिल्ली)Click Here
Haryana (हरियाणा)Click Here
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Click Here
Jharkhand (झारखंड)Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र)Click Here
Madhya Pradesh (खाता खसरा नकल मध्यप्रदेश)Click Here
Punjab (पंजाब)Click Here
Rajasthan (राजस्थान)Click Here
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)Click Here
Uttarakhand (उत्तराखंड)Click Here

अपना खाता खसरा नकल कैसे देखें?

 राजस्थान राजस्व मंडल द्वारा जमीन से जुड़े सभी भूलेख दस्तावेज को अपना खाता पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इस पोर्टल से किसान नाम दर्ज कर के भी जमीन की जानकारी जुटा सकते हैं। चलिए हम खसरा और खाता नंबर को कैसे Online देखते हैं। इस प्रक्रिया को समझते हैं।

सबसे पहले राजस्थान अपना खाता ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

Khata Khasra

वेबसाइट होम पेज पर राजस्थान का संपूर्ण नक्शा दिखाई देगा। यहां पर जिस जिले का विवरण देखना चाहते हैं। उस पर क्लिक करें। तहसील, ग्राम का चुनाव करें।

एक नया विंडो ओपन होगा यहां पर जमाबंदी पर क्लिक करें।

Apna Khata Khasra

यदि आप जमाबंदी डाउनलोड करना चाहते हैं। तो पहले आवेदक का विवरण जरूर दर्ज करें। नाम पिता का नाम पता पिन कोड नंबर गांव का चुनाव करें।

  • जमाबंदी का चुनाव करने के पश्चात नाम से देखे पर क्लिक करें।
  •  काश्तकार का नाम दर्ज करें और ढूंढे पर क्लिक करें।
  •  जिस काश्तगार के नाम से खसरा खाता विवरण देखना चाहते हैं। उस का चुनाव करें।
Rajasthan Khata Khasra

 यहां पर जमीन का रकबा क्षेत्रफल और खाता खसरा नंबर दिखाई देगा।

Khata Khasra Number
  •  यदि आप जमाबंदी की प्रतिलिपि निकालना चाहते हैं। तो नकल पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया के आधार पर राजस्थान के काश्तकार अपनी जमीन का खाता खसरा एवं जमाबंदी नकल को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • राजस्थान के समस्त जिलों की सूची जिनका खाता खसरा एवं नकल Online देख सकते हैं।

FAQ’s Khata Khasra Nakal

Q. अपना खाता खसरा कैसे देखें?

Ans. राजस्थान के कास्तकार अपना खाता ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके अपनी जमीन का खाता नंबर खसरा नंबर तथा जमाबंदी की नकल ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें और इस लेख में ऊपर दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें। निश्चित तौर पर आप अपनी जमीन का खाता खसरा एवं जमाबंदी की नकल निकालने में कामयाब होंगे।

Q. खाता खसरा राजस्थान ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans. राजस्थान राजस्व मंडल द्वारा बनाए गए ऑफिशल पोर्टल अपना खाता पर राजस्थान की कोई भी काश्तगार केवल नाम दर्ज कर के भी जमीन का खसरा नंबर खाता नंबर एवं जमाबंदी की नकल ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए लेख में लिखी गई है। प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

Q. जमीन की जमाबंदी नकल कैसे देखें?

Ans. जमीन की जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने के लिए अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। अपने जिले तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें। आवश्यक विवरण दर्ज करें। काश्तकार का नाम दर्ज करें और जमाबंदी ऑनलाइन देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *