पंजाब रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें (Punjab Registry Download)

By | January 1, 2023

पंजाब रजिस्ट्री डाउनलोड करें:- यदि आप पंजाब राज्य के किसी भी क्षेत्र के हाल ही में हुई रजिस्ट्री या पुरानी रजिस्ट्री को ऑनलाइन देखना चाहते हैं और उसे डाउनलोड करना चाहते हैं। तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में Punjab Registry Download करने की विस्तारपूर्वक प्रक्रिया दी गई है। पंजाब राजस्व विभाग द्वारा रजिस्ट्री देखने एवं भूमि से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने हेतु ऑफिशल पोर्टल jamabandi.punjab.gov.in लॉन्च कर दिया है। इस पोर्टल से किसान अपने खेत जमीन से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं। जैसे  खेत की जमाबंदी, नक्शा, म्युटेशन दर्ज करना, रजिस्ट्री की जानकारी, जमीन की फर्द, आदि .

Punjab Registry Deed को ऑनलाइन देखना और उसे डाउनलोड करना आसान है। बस आपको नीचे दी गई प्रक्रिया ध्यान पूर्वक फॉलो करनी है। और हां, पंजाब रजिस्ट्री की जानकारी आप मोबाइल पर भी देख सकते हैं। तो चलिए अब हम Punjab Land Registry को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं।

पंजाब रजिस्ट्री देखें | Punjab Registry Download

किसान एवं भूमि स्वामी के लिए संपत्ति को खरीदे जाने पर रजिस्ट्री करवाना अनिवार्य है। तब जाकर हम उस संपत्ति का कानूनन मालिकाना हक प्राप्त कर सकते हैं। रजिस्ट्री होने के कुछ समय बाद विभाग द्वारा पोर्टल पर रजिस्ट्री से जुड़े दस्तावेज एवं जानकारी अपलोड कर दी जाती है। जिससे हम ऑफिशल पोर्टल jamabandi.punjab.gov.in पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। Punjab Registry Deed ऑनलाइन देखने के लिए क्रेता विक्रेता का नाम, खेवट संख्या, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन दिनांक की जानकारी होनी चाहिए। तब हम Punjab Registry Online Check और डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए अब हम Punjab Registry Download करने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक समझते हैं।

पंजाब रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

रजिस्ट्री ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप इसे नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से समझ पाएंगे। अतः आप दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। और हां, यह प्रक्रिया आप मोबाइल पर भी फॉलो कर सकते हैं। घर बैठे अपने खेत जमीन प्लॉट की रजिस्ट्री ऑनलाइन देख सकते हैं।

  •  सबसे पहले पंजाब जमाबंदी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।
  •  वेबसाइट होम पेज पर साइड मेनू बार में दिखाई दे रही Registry Deed पर क्लिक करें।
  • यहां एक नया पेज खुलेगा।
  •  इसमें जिला तहसील का चुनाव करें।
Punjab Registry
  •  रजिस्ट्री सर्च करने के लिए कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इन विकल्प में किसी एक विकल्प का चुनाव करें।
  • उदाहरण के लिए हम क्रेता-विक्रेता का नाम दर्ज कर रहे हैं।
  • नाम दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • यहां पर सभी क्रेता-विक्रेता का नाम दिखाई देगा। सही नाम का चुनाव करें और View पर क्लिक करें।
Punjab Registry Check
  • आप यहां पर रजिस्ट्री डीड की स्कैन कॉपी देख सकते हैं।
  •  और रजिस्ट्री स्कैन कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।
Panjab Registry Download

इसी प्रकार पंजाब के किसी भी जिला तहसील का चुनाव करके Punjab Registry की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पंजाब के समस्त जिलों की सूची जिनका रजिस्ट्री ऑनलाइन देख सकते हैं:-

Barnala (बरनाला)Amritsar (अमृतसर)
Faridkot (फरीदकोट)Bathinda (भटिण्डा)
Ferozepur (फिरोजपुर)Fatehgarh Sahib (फतेहगढ़ साहिब)
Fazilka (फाजिल्का)Gurdaspur (गुरदासपुर)
Kapurthala (कपूरथला)Hoshiarpur (होशियारपुर)
Ludhiana (लुधियाना)Jalandhar (जालंधर)
Mansa (मानसा)Moga (मोगा)
Sri Muktsar Sahib (श्री मुक्तसर साहिब)Patiala (पटियाला)
Rupnagar (रूपनगर)Pathankot (पठानकोट)
S.A.S Nagar (एस.ए.एस नगर)Sangrur (संगरूर)
Shahid Bhagat Singh Nagar (शहीद भगत सिंह नगर)Taran Taran (तरन तारन)

FAQ’s पंजाब रजिस्ट्री डाउनलोड करें

Q. पंजाब रजिस्ट्री की जानकारी कैसे देखें?

Ans. हाल ही में हुए रजिस्ट्री एवं गत वर्षों में की गई रजिस्ट्री को भी ऑफिशल पोर्टल पर देख सकते हैं। रजिस्ट्री की जानकारी ऑनलाइन देखने के लिए पंजाब जमाबंदी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर साइड बार में दिखाई दे रही Registry Deed पर क्लिक करें। आवश्यक दस्तावेज दर्ज करें और डाउनलोड करें।

Q. रजिस्ट्री डीड कैसे देखें?

Ans. पंजाब राज्य की रजिस्ट्री डीड को ऑनलाइन देखने के लिए jamabandi.punjab.gov.in पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। पोर्टल पर साइड मेनू बार में दिखाई दे रही Registry Deed पर क्लिक करें। जिला तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें। क्रेता-विक्रेता का नाम दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।  नीचे दी गई लिस्ट में अपने नाम का चुनाव करें।

Q. पंजाब में पुरानी रजिस्ट्री कैसे देखें?

Ans. जमीन खेत प्लॉट भूखंड की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करना अब आसान हो गया है। पंजाब राजस्व विभाग द्वारा जमाबंदी पंजाब ऑफिशल वेबसाइट तैयार की गई है। jamabandi.punjab.gov.in इस पोर्टल पर जिला तहसील का चुनाव करके क्रेता विक्रेता का नाम तथा खेवट संख्या रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्ट्रेशन दिनांक के आधार पर पंजाब की पुरानी रजिस्ट्री को भी देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *