जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी राजस्थान (epanjiyan)

By | January 1, 2023
Online Registry check kare

Online Registry Kaise Check Kare:- राजस्थान सरकार के पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग द्वारा ऑफिशल पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल का नाम है ई पंजीयन (epanjiyan.nic.in) इस पोर्टल पर राजस्थान निवासी जमीन की Dlc Rate, जमीन की सरकारी रेट, रूरल प्रॉपर्टी,  प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, जमीन की रजिस्ट्री संबंधी अनेक सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे राजस्थान जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं। E- Panjiyan पोर्टल से घर बैठे मोबाइल पर जमीन की रजिस्ट्री, DLC Rate की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों प्रॉपर्टी की वैल्यूएशन और जानकारी को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

चलिए हम जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं। ई पंजीयन ऑफिशल पोर्टल पर कैसे ग्रामीण क्षेत्र की रजिस्ट्री का पता कर सकते हैं। खेत जमीन के मालिक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग (epanjiyan.nic.in)

ई पंजीयन ऑफिशल पोर्टल epanjiyan.nic.in पर ग्रामीण और क्षेत्रीय रजिस्ट्री को चेक करने के अलग-अलग पोर्टल तैयार किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए apnakhata.raj.nic.in पोर्टल तैयार किया गया है और शहरी क्षेत्र की प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी के लिए urban.rajasthan.gov.in पोर्टल तैयार किया गया है। इस लेख में हम ग्रामीण क्षेत्र की रजिस्ट्री चेक करने की प्रक्रिया जानेंगे। अन्य लेख में शहरी क्षेत्र की प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की जानकारी प्राप्त करेंगे।

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें 2023

DLC Rate क्या होती हैं कैसे गणना की जाती हैंClick Here
जयपुर जमाबंदी निकलेClick Here
जयपुर का भू नक्शा देखेClick Here
जयपुर की फसल गिरदावरी रिपोर्ट देखेंClick Here
जयपुर जमीन की रजिस्ट्री देखेंClick Here
Rajasthan BhulekhClick Here
Rajasthan Bhu NakshaClick Here

राजस्थान में डीएलसी रेट कैसे पता करें | DLC rate in Rajasthan

Rajasthan DLC Rate कितनी है, डीएलसी रेट की जानकारी कैसे प्राप्त करते, Property Registration Fees Rajasthan इस विषय पर विस्तार पूर्वक विवरण लेख में दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं तथा e-panjiyan ऑफिशल पोर्टल से DLC Rate, Property Registration Fees की जानकारी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया जान सकते हैं। स्टेप बाय स्टेप दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर के किसी भी जिला, तहसील, गांव, शहर की डीएलसी रेट पता की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए More Read

राजस्थान जमीन की रजिस्ट्री जानकारी ऑनलाइन कैसे चेक करें

प्रदेशवासी घर बैठे मोबाइल से भी जमीन की रजिस्ट्री, जमीन की जानकारी, DLC Rate की जानकारी  देख सकते हैं। चलिए जानते हैं जमीन की रजिस्ट्री ई पंजीयन ऑफिशल पोर्टल से कैसे चेक करते हैं। मुख्य तौर पर जो डाटा ऑनलाइन अपलोड किया गया है। उस डाटा में जमाबंदी विवरण दिखाई देता है। जमाबंदी में जमीन मालिक का नाम क्षेत्रफल रकबा आदि की जानकारी देख सकते हैं।

सर्वप्रथम e-panjiyan ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें

Rajasthan Registry

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे अन्य सेक्शन में रूरल प्रॉपर्टी (LRC Rural Property) पर क्लिक करें।

Apna Khata Raj

जैसे ही आप ग्रामीण सम्पति पर क्लिक करते हैं। आप सीधे अपना खाता राजस्थान ऑफिशल पोर्टल पर रीडायरेक्ट होंगे। अपना खाता ऑफिशल पोर्टल से नामांतरण जमाबंदी देखने के आदी विकल्प दिखाई देंगे।

  • अपने जिले का चुनाव करें।
Registry Apna Khata
  • तहसील का चुनाव करें।
Land Record Raj
  • गांव का चुनाव करें।
Apna
  • आवेदक की जानकारी दर्ज करें।
Jamabandi
  • जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें।
Khasra
  • खाता खसरा नाम से GRN पर क्लिक करें।
  • नाम पर क्लिक करने के पश्चात जमीन मालिक का नाम दर्ज करें और ढूंढे पर क्लिक करें।
Land Record
  • किसान का नाम सर्च करें और क्लिक करें।
  • जमीन का खसरा रकबा ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इसी प्रकार राजस्थान निवासी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।  मुख्य तौर पर जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी ऑफिशल पोर्टल पर लॉन्च नहीं की जाती। जमीन संबंधी विवरण को इसी तरीके से देखा जा सकता है। रजिस्टर से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान राजस्व विभाग के कार्यालय में संपर्क करें।

राजस्थान के समस्त जिलों की लिस्ट जिनकी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन देख सकते हैं।

प्रदेश के लगभग सभी जिलों का रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इन सभी जिलों की लिस्ट इस प्रकार है और दी गई प्रक्रिया के आधार पर किसी भी जिले की जमीन की रजिस्ट्री (प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन) जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

Ajmer (अजमेर)Jalor (जालौर)
Alwar (अलवर)Jhalawar (झालावाड़)
Banswara (बांसवाड़ा)Jhunjhunu (झुंझुनू)
Baran (बारां)Jodhpur (जोधपुर)
Barmer (बाड़मेर)Karauli (करौली)
Bharatpur (भरतपुर)Kota (कोटा)
Bhilwara (भीलवाड़ा)Nagaur (नागौर)
Bikaner (बीकानेर)Pali (पाली)
Bundi (बूंदी)Pratapgarh (प्रतापगढ़)
Chittorgarh (चित्तौड़गढ़)Rajsamand (राजसमंद)
Churu (चुरु)Sawai Madhopur (सवाई माधोपुर)
Dausa (दौसा)Sikar (सीकर)
Dholpur (धौलपुर)Sirohi (सिरोही)
Dungarpur (डूंगरपुर)Sri Ganganagar (श्रीगंगानगर)
Hanumangarh (हनुमानगढ़)Tonk (टोंक)
Jaipur (जयपुर)Udaipur (उदयपुर)
Jaisalmer (जैसलमेर)

FAQ’s जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी राजस्थान

Q. जमीन की रजिस्ट्री कैसे चेक करें राजस्थान?

Ans. राजस्थान में जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए ई पंजीयन e-panjiyan ऑफिशल पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर विजिट करके दिए गए अन्य लिंक में रूरल प्रॉपर्टी पर क्लिक करें। आप सीधे अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करेंगे। जिला तहसील गांव आवेदक वितरित जमाबंदी विवरण दर्ज कर जमीन की रजिस्ट्री प्रॉपर्टी मालिक आदि का पता कर सकते हैं।

Q. राजस्थान डीएलसी रेट कैसे पता करें?

Ans. राजस्थान में डीएलसी रेट ऑनलाइन चेक करने के लिए ई पंजीयन  ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। जो कि पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग द्वारा लांच किया गया है। इस पोर्टल पर डीएलसी रेट इंफॉर्मेशन पर क्लिक करें और जिला तहसील का चुनाव करें। डीएलसी रेट पता करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *