Bhulekh Aurangabad (भूलेख औरंगाबाद, 2 मिनिट में ऑनलाइन देखें)

By | January 1, 2023
Bhulekh Aurangabad

Bhulekh Aurangabad:- औरंगाबाद के नागरिक जो ऑनलाइन अपने खेत जमीन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। उन सभी के लिए यह लेख महत्वपूर्ण है। इस लेख में Aurangabad Bhulekh (भूलेख औरंगाबाद) की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जा रही है। बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जमीन की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाने हेतु biharbhumi.bihar.gov.in ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर किसान अपने नाम से, खाता संख्या, रैयत नाम से जमीन की जमाबंदी पंजी (बिहार औरंगाबाद रजिस्टर 2) ऑनलाइन देख सकते हैं। और हां, यह सभी दस्तावेज किसान घर बैठे अपने मोबाइल पर भी देख सकते हैं। मोबाइल पर आप नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। निश्चित तौर पर आप Aurangabad Bhulekh आसानी से देख पाएंगे।

Bhulekh Aurangabad 2023

अब किसानों को एवं भूमि स्वामित्व को किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे जमीन की जानकारी चेक कर सकते हैं। राजस्व विभाग द्वारा जमीन संबंधित दस्तावेज को उपलब्ध करवाने हेतु दो ऑफिशल पोर्टल लॉन्च किए हैं biharbhumi.bihar.gov.in ऑफिशल पोर्टल पर आप जमाबंदी पंजी रजिस्टर 2 दाखिल खारिज आवेदन एवं आवेदन स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसे के साथ यदि नक्शा देखना है तो राजस्व विभाग द्वारा लांच किए गए ऑफिशल पोर्टल bhunaksha.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। इस लेख में हम औरंगाबाद भूलेख को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं। तो अतः नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

लेखभूलेख
राज्यऔरंगाबाद (बिहार)
दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहारक्लिक करें
बिहार स्टांप ड्यूटीक्लिक करें
भूमि सुधार विभाग http://biharbhumi.bihar.gov.in/

औरंगाबाद भूलेख ऑनलाइन कैसे चेक करें?

बिहार राज्य के औरंगाबाद जमीन की जानकारी ऑनलाइन देखने हेतू भूमि सुधार विभाग ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। और हां, यह प्रक्रिया आप मोबाइल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

  •  दिए गए ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें और वेबसाइट पर जाएं।
  •  वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जमाबंदी पंजी (औरंगाबाद रजिस्टर 2) पर क्लिक करें।
Bhulekh Aurangabad

अब यहां पर एक नया पेज खुलेगा। इसमें जिला अंचल का चुनाव कर Proceed पर क्लिक करें।

Bhulekh Aurangabad
  • हल्का मौजा दर्ज करें। 
  • जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक करने के विकल्प दिखाई देंगे। आप इन में से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए हम “रैयत नाम से खोजे” का चुनाव कर रहे हैं।
  •  रैयत नाम से खोजे पर क्लिक करें।
  • सुरक्षा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
  •  यहां पर बिहार, औरंगाबाद रजिस्टर 2 ( जमाबंदी पंजी सूची) दिखाई देगी।
  • सही किसान का नाम चुनाव करें और देखें पर क्लिक करें
  • एक नया विंडो ओपन होगा। जिसमें बिहार जमाबंदी पंजी को आप डाउनलोड कर सकते हैं।
Bhulekh Aurangabad Online
  •  इस प्रकार औरंगाबाद भूलेख को ऑफिशल वेबसाइट पर आसानी से देख सकते हैं।

FAQ’s Bhulekh Aurangabad 2023

Q. औरंगाबाद भूलेख ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans. बिहार औरंगाबाद भूलेख ऑनलाइन चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर जमाबंदी पंजी पर क्लिक करें। जिला अंचल गांव मौजा दर्ज करें। किसान के नाम से जमीन देखने के लिए रैयत नाम से खोजे पर क्लिक करें। दी गई जानकारी के अनुसार ऑनलाइन औरंगाबाद भूलेख डाउनलोड कर सकते हैं।

Q.  औरंगाबाद रजिस्टर 2 कैसे निकाले?

Ans. औरंगाबाद रजिस्टर 2 ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in  पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट होम पेज पर जमाबंदी पंजी दो विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें जिला अंचल हल्का मौजा का सही से चुनाव करें। रैयत नाम से खोजे पर क्लिक करें। आवश्यक विवरण दर्ज करें सर्च पर क्लिक करें और सही किशन का नाम सुने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *