Bhulekh Lucknow (भूलेख लखनऊ, खसरा खतौनी देखें)

By | February 6, 2023
up bhulekh lucknow

भूलेख लखनऊ 2023:- यदि आप लखनऊ जनपद का भूलेख ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया खोज रहे हैं। तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। इस लेख में आप बखूबी जान पाएंगे Khasra Khatauni Online कैसे देखा जाता है। साथ ही आपको जानकर हर्ष होगा उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद द्वारा जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज upbhulekh.gov.in/ पोर्टल पर लॉन्च कर दिए गए हैं। अब किसान घर बैठे मोबाइल पर भी खेत जमीन का खसरा खतौनी, भूमि अधिकार देख सकते हैं। लखनऊ जनपद के किसान कैसे Bhulekh Lucknow की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं इस संबंध में विस्तार पूर्वक प्रक्रियाएं लेख में दी जा रही है।

राजस्व परिषद द्वारा लांच किए गए ऑफिशल पोर्टल पर किसान नाम से (खातेदार),  खाता संख्या से, गाटा /खसरा संख्या और नामांतरण दिनांक के आधार पर खेत जमीन का खतौनी, खाता संख्या विवरण देख सकते हैं। आप किसान को इन सभी दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए राजस्व  परिषद अधिकारियों से मिलने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे मोबाइल से भी जानकारी देखी जा सकती है चलिए हम जानते हैं ऑनलाइन Bhulekh UP Lucknow कैसे देख सकते हैं।

भूलेख लखनऊ 2023 (Bhulekh Lucknow Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश राज्य के राजधानी कहे जाने वाले जनपद लखनऊ का भूलेख, भू अभिलेख, खसरा खतौनी, भूमि अधिकार, एवं Lucknow Land Record ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया आसान है। इसी के साथ आप इस बात से जरूर अवगत रहे कि राजस्व परिषद द्वारा इन सभी दस्तावेज को ऑनलाइन देखने के लिए भू अभिलेख upbhulekh.gov.in पोर्टल लॉन्च किया है। इसी के साथ यह भी जमीन का रेखांकित मानचित्र और नक्शा देखना चाहते हैं तो उन सभी किसानों को भू नक्शा ऑफिशल पोर्टल (upbhunaksha.gov.in) पर विजिट करना होगा। यदि आप लखनऊ एवं उत्तर प्रदेश के किसी भी जनपद का जमीन नक्शा देखना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक कर सकते हैं। चलिए हम भू लेख देखने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

Bhulekh Lucknow UP 2023

BhulekhLucknow
StateUttar Pradesh
Year2023
लखनऊ भू नक्शा देखेंक्लिक करें
UP BhulekhClick Here
UP Bhu NakshaClick Here
जमीन की रजिस्ट्री देखेंक्लिक करें
यूपी सर्किल रेटक्लिक करें
Bhulekh Portalhttps://www.upbhulekh.gov.in/

 UP Bhulekh पोर्टल पर उपलब्ध भूलेख क्या है?

 उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर किसान को उपलब्ध करवाई गई जानकारी में खसरा खतौनी खाता संख्या आदि दिखाया जाता है। इन सब में भूमि जोत का नाम ( खातेदार का नाम) दर्ज होने के साथ-साथ निम्न जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • उपलब्ध भूलेख में खाता संख्या एवं खसरा संख्या का विवरण दर्ज होता है।
  • खातेदार का नाम (किसान का नाम दर्ज होता है)
  • खाता संख्या के आधार पर खातेदारों का नाम दर्ज होता है।
  • भूमि का क्षेत्रफल
  • संपत्ति के लेन-देन का विवरण एवं नामांतरण की स्थिति दर्ज होती है।
  • भूमि का वर्गीकरण देखा जा सकता है।

जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी उत्तर प्रदेश

लखनऊ भूलेख खसरा खतौनी कैसे देखे?

उत्तर प्रदेश जनपद लखनऊ का खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया इस लेख में विस्तार पूर्वक दी जा रही है। ध्यान पूर्वक प्रक्रिया को फॉलो करें। निश्चित तौर पर बिना किसी आपत्ती के खेत जमीन का खतौनी देख पाएंगे।

 सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें।

Bhulekh

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जनपद (जिला) तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें।

जैसे ही आप इन सभी विकल्प का चुनाव करते हैं। एक नया विंडो ओपन होगा। यहां पर आपको खसरा गाटा संख्या से,खाता संख्या से, खातेदार के नाम से, नामांतरण दिनांक के नाम से खतौनी देखने का विकल्प दिखाई देगा। अध्ययन में से किसी एक विकल्प का चुनाव करें। उदाहरण के लिए हम खातेदार के नाम का चुनाव कर रहे हैं।

bhulekh kucknow

खातेदार का नाम दर्ज करें।

खातेदार का नाम दर्ज करने के पश्चात दी गई सूची में उचित खातेदार का नाम पर क्लिक करें। उद्धरण पर क्लिक करें तथा कैप्चा कोड फील करते हुए आगे बढ़े।

लखनऊ भूलेख खतौनी डाउनलोड करें

Lucknow Bhulekh

एक नया विंडो ओपन होगा यहां पर उत्तर प्रदेश लखनऊ जनपद का भूलेख देख सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप किसी भूलेख पर नक्शा देखना चाहते हैं। तो खाता संख्या पर क्लिक करें और दिए गए विकल्पों में भू नक्शा देखें पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया के आधार पर up bhulekh lucknow चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप विभिन्न तहसील एवं ग्राम पंचायत का चुनाव ध्यानपूर्वक करें।

FAQ’s भूलेख लखनऊ 2023

Q. लखनऊ भूलेख खतौनी कैसे देखें?

Ans. लखनऊ जनपद का भूलेख खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जनपद सूची में लखनऊ का चुनाव करें। तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करते हुए आगे बढ़े। खाता संख्या खातेदार का नाम या नामांतरण दिनांक का चुनाव करें।  आवश्यक विवरण दर्ज करें। उद्धरण पर क्लिक करें। दिखाई दे रहे खतौनी को आप डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें खाता विवरण एवं खातेदारों का नाम दर्ज होता है।

Q. भूलेख खतौनी क्या है?

Ans. उत्तर प्रदेश के किसानों द्वारा ज्योति जाने वाली जमीन को किसान के नाम पंजीकृत किया जाता है। इस पंजीकृत विवरण को उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद द्वारा खतौनी विवरण का नाम दिया गया है। इस विवरण में किसान का नाम जमीन का क्षेत्रफल खातेदार संख्या तथा खातेदार का नाम आदि अंकित होता है। यह उत्तर प्रदेश की जमीन से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

Q. लखनऊ का खतौनी कैसे चेक करें?

Ans. लखनऊ जनपद का खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए भूलेख उत्तर प्रदेश ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जनपद सूची में लखनऊ का चुनाव करें। तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करते हुए आगे बढ़े खाता संख्या खातेदार का नाम या नामांतरण दिनांक का चुनाव करें। आवश्यक विवरण दर्ज करें। उद्धरण पर क्लिक करें दिखाई दे रहे खतौनी को आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *