अपना खाता नामांतरण (apnakhata.raj.nic.in) आवेदन व स्थिति ऑनलाइन देखें

By | January 1, 2023
Apna Khata Namantran

अपना खाता नामांतरण:- यदि आप राजस्थान के Apna Khata Website पर नामांतरण खोलने की प्रक्रिया खोज रहे हैं। तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में Online नामांतरण खोलने की सभी प्रक्रियाओं को बारीकी से लिखा गया है। अतः आप दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। आपको जानकर हर्ष होगा। राजस्थान राजस्व विभाग द्वारा अपना खाता (apnakhata.raj.nic.in) पर Namantran (Mutation) दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। साथ ही इस पोर्टल पर राजस्थान के काश्तकार जमाबंदी, अपने खेत की खसरा खाता एवं रकबा की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। Apna Khata Mutation दर्ज करने के लिए काश्तकार के पास विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं है। बस नीचे दी गई प्रक्रिया को पहले ध्यानपूर्वक पढ़ें और फिर Online Namantran (Rajasthan) के लिए आवेदन करें।

 Rajasthan Apna Khata पोर्टल पर जमाबंदी, खसरा/खाता संख्या, जमीन का रकबा, क्षेत्रफल आदि की जानकारी नाम से, खाता नंबर से प्राप्त कर सकते हैं। काश्तकारों को यह जानकर हर्ष होगा कि यह सभी दस्तावेज अब घर बैठे Mobile पर भी देखे जा सकते हैं। नामांकन आवेदन प्रक्रिया को मोबाइल पर की जा सकती है। चलिए हम Rajasthan Apna Khata Namantran कैसे खोलते हैं। इस बारे में विशेष जानकारी प्राप्त करते हैं।

Apna Khata Namantran (Rajasthan Mutation)

राजस्थान अपना खाता Website पर नामांकन दर्ज करने और नामांतरण की स्थिति देखने के विकल्प उपलब्ध करवा दिए गए हैं। यदि काश्तकार पहले मोटेशन ( दाखिल खारिज) नामांतरण के लिए आवेदन कर चुके हैं। तो ऑनलाइन Namantran Status भी चेक कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में नामांतरण आवेदन करने के बाद आवेदन की स्थिति कैसे चेक करते हैं। इस बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसलिए आप लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें और हां जैसे आप ऊपर लिखी पंक्तियों में पड़ चुके हैं। कि इस पोर्टल पर जमाबंदी, खाता खसरा, रकबा इत्यादि की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए काश्तकार के नाम दर्ज करना ही काफी है। यदि आप जमाबंदी, जमीन का रकबा, खसरा की जानकारी चाहते हैं। तो नीचे दी गई सारणी में आवश्यकता अनुसार आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। चलिए हम Apna Khata Namantran Online आवेदन करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं।

Rajasthan Mutation Status

Mutation Rajasthan Mutation (Namantran)
StateRajasthan
Year2023
Bhulekh RahasthanClick Here
Bhu Naksha RajasthanClick Here
DLC Rate RajasthanClick Here
Apna Kahata Official Portalhttps://apnakhata.raj.nic.in/

(राजस्थान) नामांतरण के लिए आवेदन कैसे करें?

राज्य निवासियों के लिए नामांतरण आवेदन करने के लिए अपना खाता Website विकसित किया गया है। इस पोर्टल पर विजिट करके नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें।

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे नामांतरण के लिए आवेदन करें। पर क्लिक करें।

https://apnakhata.raj.nic.in/

यहां पर एक नामांतरण आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। जिसमें केवल हिंदी में ही आपको किसान का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, आवेदक का पता दर्ज करना है।

Apna Khata Mutation

जिले का चुनाव करें।

नामांतरण के लिए आवश्यक कारण चुने।

NOTE:- आप जिस विकल्प का चुनाव करते हैं। उसी विकल्प के अनुसार आपको दस्तावेज तैयार करने होंगे और उसी दस्तावेज को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इन सभी दस्तावेजों की विवरण इस प्रकार है:-

Apna Khata Namantran Documents

1. बैंक से लिए गए ऋण और उनका नामांतरण दर्ज करने हेतु- नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. पंजीकृत रहन पत्र  2. गैर पंजीकृत रहन पत्र
2. रहनमुक्त (ऋणमुक्त) का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. मूल रहनमूक्त पत्र
3. विरासत का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. मृत्यु प्रमाण पत्र 2. प्रमाणित वारिस सजरा
4. हकत्याग का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. पंजीकृत हक़त्याग पत्र
5. उपहार का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. पंजीकृत उपहार पत्र
6. नाबालिग से बालिग का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़1. तहसीलदार या उच्चाधिकारी का नाबालिक से बालिग दर्ज करने का आदेश 2. आयु के प्रमाण स्वरूप फोटो पहचान पत्र की प्रति

नामांतरण विकल्प का चुनाव करने के पश्चात “आगे बढ़े” पर क्लिक करें।

  •  यहां पर आप से खाता संख्या या खसरा संख्या की जानकारी होने ना होने का प्रश्न पूछा जाएगा। यदि आपके पास खाता संख्या है तो हां पर क्लिक करें।
  • NOTE:-  नामांतरण खोले जाने के लिए यदि खाता संख्या या खसरा संख्या का आपको पता नहीं है। तो आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  • खाता संख्या का चुनाव करने के पश्चात किसान का नाम दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और आगे बढ़े पर क्लिक करें।
  • Website पर आगे सभी प्रक्रिया विधिवत की जानी चाहिए।
  • जिस खाता नंबर पर आप नामांतरण करना चाहते हैं। उसकी प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है। आप कुछ स्टेप आगे बढ़कर नामांतरण खोल पाएंगे।

नामांतरण की स्थिति कैसे चेक करें | Rajasthan Namantran Status

Namantran Status:- राजस्थान Apna Khata Portal पर नामांतरण की स्थिति चेक करने के लिए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे नामांतरण स्थिति पर क्लिक करें।

Online Mutation Status

नामांतरण स्थिति पर क्लिक करने के पश्चात सभी जिलों के तारीख के अनुसार किए गए नामांतरण (Mutation Status) की स्थिति दिखाई देगी। इस लिस्ट में अपने जिले का चुनाव कर सकते हैं और उस जिले में जितने नामांतरण हुए हैं। उनकी स्थिति चेक कर सकते हैं।

राजस्थान के समस्त जिलों की लिस्ट

जिनका Namantran Online Apply कर सकते हैं और Rajasthan Mutation Status Online देख सकते हैं:-

अजमेर (Ajmer)बांसवाड़ा (Banswara)
अलवर (Alwar)बारां (Baran)
भरतपुर (Bharatpur)बाड़मेर (Barmer)
बीकानेर (Bikaner)भीलवाड़ा (Bhilwara)
चुरु (Churu)चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh)
बूंदी (Bundi)दौसा (Dausa)
जयपुर (Jaipur)  धौलपुर (Dholpur)
डूंगरपुर  (Dungarpur)हनुमानगढ़ (Hanumangarh)
जैसलमेर (Jaisalmer)जालौर (Jalor)
कोटा (Kota)झुंझुनू (Jhunjhunu)
जोधपुर (Jodhpur)करौली (Karauli)
नागौर (Nagaur)झालावाड़ (Jhalawar)
राजसमंद (Rajsamand)सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur)
प्रतापगढ़ (Pratapgarh)पाली (Pali)
श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar)सिरोही (Sirohi)
टोंक (Tonk)सीकर (Sikar)
उदयपुर (Udaipur) 

FAQ’s अपना खाता नामांतरण

Q. नामांतरण कैसे खोलें?

Ans.राजस्थान अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर नामांतरण ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। इस लेख में ऊपर दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक खोलो करके आप किसी भी राज्य में जिला तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करके नामांतरण दर्ज कर सकते हैं। नामांतरण की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।

Q. नामांतरण स्थिति कैसे देखें?

Ans. राजस्थान ऑफिशल पोर्टल पर नामांतरण आवेदन और आवेदन की स्थिति दोनों के विकल्प दिखाई देते हैं। नामांतरण स्थिति पर क्लिक करें। जिला अनुसार नामांतरण लिस्ट दिखाई देगी।

Q. नामांतरण खोलने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

Ans. नामंत्रण खोलने के लिए अनेक विकल्प है। इनमें से अपने विकल्प का चुनाव करें और उसी अनुसार दस्तावेज तैयार करें। इन सभी दस्तावेजों की सारणी इस लेख में ऊपर दी जा चुकी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *