अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें (Apne Gaon ki Jameen Ka Naksha)

By | January 1, 2023
Gaon ki Jameen ka Naksha

अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें:- यदि आप अपने गांव की जमीन/खेत का Naksha Online देखने की प्रक्रिया खोज रहे हैं। तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में जमीन का नक्शा देखने की आसान प्रक्रिया लिखी गई है। आपको जानकर हर्ष होगा भारत के लगभग सभी राजस्व विभाग द्वारा जमीन का Bhu naksha अपलोड कर दिया गया है। भू नक्शा को ऑनलाइन देखने के लिए Official Website भी लांच की गई है। अब कोई भी किसान/ काश्तकार/ रैयत घर बैठे मोबाइल पर भी Apne Gaon ki Jameen ka Naksha देख सकते हैं। इसके लिए किसान के पास कोई विशेष internet का अनुभव होना आवश्यक नहीं है। बस आप इस लेख में दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपने Mobile पर फॉलो करें।आप आसानी से खेत/जमीन का भू नक्शा देख पाएंगे।

गांव की जमीन / खेत का भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए राजस्व विभाग,  राजस्व परिषद, एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा Bhu Naksha Official Website लांच की गई है। इस वेबसाइट पर जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, हल्का, मौजा, दर्ज करके आसानी से Jameen Ka Naksha देखा जा सकता है। परंतु ध्यान रहे किसान को यहां पर खसरा नंबर, प्लॉट नंबर की आवश्यकता होगी। तभी ही हम जमीन का नक्शा देख सकेंगे। कुछ राज्यों के bhunaksha website पर किसान के नाम से भी जमीन का नक्शा देखा जा सकता है। चलिए हम Gaon ki Jameen ka Naksha (Map) देखने की विस्तारपूर्वक प्रक्रिया को समझते हैं।

डाउनलोड किए गए गांव भू नक्शा के उपयोग

जैसा कि आप सभी जानते हैं। किसानों को जमीन का रेखांकित मानचित्र उपलब्ध कराने का उद्देश्य जमीन की जानकारी उपलब्ध करवाना है:-

  • डाउनलोड किए गए जमीन नक्शा में किसान का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, दिशाएं,  खसरा व खाता विवरण दर्ज होता है।
  • जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए डाउनलोड किया गया भू नक्शा पर्याप्त है। 
  • कोई भी किसान Download किए गए नक्शा का सीधा सरकारी योजनाओं में उपयोग नहीं कर सकते।
  • सरकारी योजनाओं एवं बैंकिंग प्रक्रिया से जुड़ने के लिए किसान को प्रमाणित भू नक्शा की आवश्यकता होगी।
  • प्रमाणित भू नक्शा पटवारी/लेखपाल व राजस्व विभाग के अधिकारियों से प्राप्त किया जा सकता है। इसी के साथ कुछ Official Website से प्रमाणित नक्शा उपलब्ध करवाया जाता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन (KCC) प्राप्त करने के लिए प्रमाणित होने की आवश्यकता होगी।
  •  जमीन हस्तांतरण में प्रमाणित भू नक्शा ही उपयोगी होगा।
  •  डाउनलोड किया गया नक्शा पूर्ण रूप से जमीन का दस्तावेज नहीं है।

Apne Gaon ki Jameen ka Naksha कैसे देखे

खेत/जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले अपने राज्य का चुनाव करें। उदाहरण के लिए हम आपको 12 राज्यों के भू नक्शा देखने के आर्टिकल की सारणी दे रहे हैं। इस सारणी में जमीन का भू नक्शा देखने की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तारपूर्वक लिखी गई है। इस सारणी से अपने राज्य का चुनाव करें और दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें:-

Bihar (बिहार)Click Here
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Click Here
Delhi (दिल्ली)Click Here
Haryana (हरियाणा)Click Here
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Click Here
Jharkhand (झारखंड)Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र)Click Here
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)Click Here
Punjab (पंजाब)Click Here
Rajasthan (राजस्थान)Click Here
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)Click Here
Uttarakhand (उत्तराखंड)Click Here
All State BhulekhClick Here

जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें?

जैसा कि आप जान ही चुके हैं, कि राज्य अनुसार अलग-अलग भू नक्शा ऑफिशल वेबसाइट लांच किए गए हैं। आप ऊपर दी गई सारणी में अपने राज्य का चुनाव कर ले। उस राज्य के ऑफिशल वेबसाइट से जमीन/भूमि का नक्शा देखने की प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक समझे। इस लेख में हम उदाहरण के लिए राजस्थान राज्य के गांव खेत/जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया दिखा रहे हैं।

सबसे पहले भू नक्शा राजस्थान ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

Bhunaksha Raj
  • वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जिला तहसील RI हल्का ग्राम पंचायत का चुनाव करें।
  • प्लॉट नंबर दर्ज करें।
  • Plot Info चेक करें।
  • Nakal पर क्लिक करें।
Bhu Naksha Raj

 एक नया  विंडो खुलेगा यहां पर Show PDF  पर क्लिक करें।

Naksha Nakal

 आप जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

Gaon ki jameen ka naksha

इसी प्रक्रिया के आधार पर राजस्थान के किसी भी जिला, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करके अपने गांव की जमीन का नक्शा देख सकते हैं।

FAQ’s Apne Gaon ki Jameen ka Naksha

Q. गांव के खेत का नक्शा कैसे देखें?

Ans. अपने गांव के खेत जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए भू नक्शा ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यदि आप राजस्थान से बिलॉन्ग करते हैं। तो Bhu Naksha Rajasthan Website पर विजिट करें। जिला तहसील हल्का क्षेत्र ग्राम पंचायत का चुनाव करें। आवश्यक विवरण दर्ज करने हेतु प्लॉट नंबर दर्ज करें। प्लॉट इनफॉरमेशन में सही जानकारी प्राप्त होने पर नकल पर क्लिक करें। अपना नक्शा डाउनलोड करें।

Q. जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें?

Ans. गांव की जमीन का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए भू नक्शा ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जिला तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें। खाता खसरा संख्या दर्ज करें।  प्लॉट इंफॉर्मेशन चेक करें और नकल पर क्लिक करें। आप जमीन का नक्शा देख सकते हैं और इसे डाउनलोड आइकन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *