खातेदार के नाम पर कितनी जमीन है (2 मिनट में पता करें)

By | February 6, 2023
Khatedar ka name

यदि आप किसी भी खातेदार का नाम दर्ज कर कितनी जमीन है यह जानना चाहते हैं। तो इस लेख को पूरा पढ़ें। आप अच्छी तरह से जान पाएंगे कि किसी भी किसान /खातेदार या रैयत के नाम पर कितनी जमीन है। इसे ऑनलाइन कैसे चेक किया जाता है। आप यह तो जान ही चुके हैं, भारत के लगभग सभी राजस्व विभाग द्वारा जमीन Bhulekh को Online Upload कर दिया गया है। और इस संबंध में Official Website भी लांच किए जा चुके हैं। अब जमीन से जुड़े भूलेख, जमाबंदी, खसरा खतौनी इत्यादि को Online देखा जा सकता है। चलिए हम आपको बताते है की Khatedar Ke Name पर जमीन Online कैसे Check करते हैं। और हां, खातेदार के नाम पर जमीन को ऑनलाइन मोबाइल पर भी देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद द्वारा यूपी भूलेख Official Website (upbhulekh.gov.in) खातेदार के नाम से जमीन देखने का विकल्प दिया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों के ऑफिशल वेबसाइट पर किसान के नाम से, काश्तकार, रैयत के नाम से तथा भूमि स्वामी के नाम से जमीन देखने का विकल्प मौजूद होता है। जिससे किसी भी किसान की जमीन एवं खातेदारी को Online देखा  जा सकता है।

Khatedar Ke Name Jameen

About ArticleKhatedar Ka Name
StateAll India
Dakhil kharij up (बैनामा की नकल) ऑनलाइन कैसे देखेंClick Here
भू नक्शा यूपी (upbhunaksha gov in) नाम से ऑनलाइन देखेंClick Here
जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी उत्तर प्रदेशClick Here
भूलेख खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करेंClick Here
UP Bhulekh Official PortalClick Here

जमीन किसके नाम पर है ऑनलाइन कैसे पता करें?

अब किसी भी खेत/जमीन/भूमि का ऑनलाइन पता करना बहुत आसान हो गया है। घर बैठे मोबाइल पर भी जमीन की जानकारी देखी जा सकती है। चाहे आपके पास खाता नंबर, खसरा नंबर, प्लॉट नंबर नहीं हो। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के UP Bhulekh Portal पर खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए खातेदार का नाम दर्ज करना ही काफी है। यदि आप उत्तर प्रदेश के किसी भी किसान का नाम से खसरा खतौनी देखना चाहते हैं। तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। और हां, UP Bhunaksha Website पर किसान के नाम से जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। यदि आप जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक कर सकते हैं। चलिए हम खातेदार के नाम पर कितनी जमीन है। इसे विस्तार पूर्वक जानते हैं।

 खातेदार का नाम चुने और जमीन का पता करें

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। आप निश्चित तौर पर किसी भी खातेदार के नाम पर जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफिशल वेबसाइट पर जिला/ जनपद, तहसील, ग्राम पंचायत चुनने का विकल्प दिखाई देगा। इसे ध्यान पूर्वक चुने।

UP Bhulekh

अब आपके सामने खसरा/गाटा से जमीन देखने का विकल्प दिखाई देगा। इसी के साथ खाता संख्या, खातेदार के नाम द्वारा खोजें, नामांतरण दिनांक के आधार पर जमीन की जानकारी देखने का विकल्प दिखाई देता है।

  •  अतः हमें खातेदार के नाम से जमीन देखनी है। तो “खातेदार के नाम द्वारा खोजें” पर क्लिक करें।
  • खातेदार का नाम दर्ज करें। खोजे पर क्लिक करें।
  • वही खातेदार का नाम चुनाव करें।
  • उद्धरण देखें पर क्लिक करें।
Bhulekh UP

कैप्चा कोड फिल करें और आगे बढ़े।

यहां पर खातेदार का संपूर्ण विवरण दिखाई देगा। यदि आप खातेदार की अन्य जानकारी चाहते हैं। दिए गए खसरा नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।

Katedar ka Name

 इस प्रक्रिया के आधार पर उत्तर प्रदेश के किसी भी जनपद, तहसील, ग्राम का चुनाव करके खातेदार नाम पर कितनी जमीन है। इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s खातेदार का नाम

Q. खातेदार के नाम से जमीन कैसे खोजें?

Ans. किसी भी खातेदार के नाम से जमीन ऑनलाइन खोजने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर खाता/खसरा गाटा संख्या एवं खातेदार के नाम द्वारा खोजे का विकल्प दिखाई देगा Khatedar (Farmer) Ka Name दर्ज करें। सही किसान का नाम चुने और उद्धरण देखें पर क्लिक करें। 

Q. खातेदार के नाम कितनी जमीन है?

Ans. किसी भी किसान के नाम से ऑनलाइन जमीन को चेक करना अब आसान हो गया है? केवल किसान का नाम अर्थात खातेदार का नाम दर्ज करके किसान के नाम जितनी भी जमीन है? इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है. सबसे पहले अपने राज्य के भूलेख ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें. वेबसाइट होम पेज पर खाता संख्या खसरा संख्या किसान रयत एवं खातेदार के नाम से जमीन देखने का विकल्प दिखाई देता है. इसका चुनाव करें और सही किसान का नाम चुन कर आप खातेदारी की जमीन देख सकते हैं .

Q. खातेदारी जमीन का कैसे पता करें?

Ans. खातेदारी जमीन का ऑनलाइन पता करने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें? जनपद तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें? सही किसान का नाम चुने और आवश्यक विवरण दर्ज करें. निश्चित तौर पर आप किसी भी खातेदारी की जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए लेख में दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें.

One thought on “खातेदार के नाम पर कितनी जमीन है (2 मिनट में पता करें)

  1. gunjan sharma

    खातेदार के नाम पर कितनी जमीन है 2 मिनट में पता करें
    i like your post ..thanks bhulekhapnakhata.in tem

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *