मकान किसके नाम है कैसे पता करे?

By | February 1, 2023
Makan Kiske Name Hai Kaise Pata Kare

मकान किसके नाम है कैसे पता करे:- यदि किसी भी मकान/जमीन की जानकारी जानना चाहते हैं और उस अमुक जमीन एवं प्लॉट के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं। तो यह हैं लेख आप को पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में आप बखूबी जान पाएंगे। कि Online कैसे किसी भी जमीन, मकान/प्लॉट के मालिक का नाम पता किया जा सकता है। भारत के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग और स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा प्लॉट/भूखंड जमीन से जुड़े दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड किए जा चुके हैं।

अब घर बैठे कोई भी व्यक्ति खसरा नंबर, खाता नंबर, काश्तकार/ किसान/ रैयत के नाम से जमीन को ऑनलाइन देख सकते हैं। जमीन से जुड़े दस्तावेज जिसमें जमीन के मालिक का नाम दर्ज होता है। इसमें महत्वपूर्ण है जैसे जमाबंदी, खसरा खतौनी, खाता विवरण, जमीन का नक्शा इत्यादि। चलिए हम आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं कि कैसे ऑनलाइन जमीन व मकान के मालिक का पता कर सकते हैं।

जमीन / मकान किसके नाम है कैसे पता करे?

देखिए, जमीन और मकान दोनों का प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन ऑफिस में पंजीकरण किया जाता है और जैसे ही पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है। तो विभाग द्वारा जमीन मकान की Record Online अपलोड कर दिए जाते हैं। इन सभी दस्तावेज को देखने के लिए आवेदक के पास प्लॉट नंबर/ खाता संख्या, खसरा नंबर, होना आवश्यक है। तभी ही जमीन/मकान की जानकारी Online Check कर सकते हैं।  कुछ राज्यों के bhu Naksha Portal ऐसे भी हैं। जहां पर जमीन का दस्तावेज और खेत जमीन मकान का भू नक्शा केवल मालिक के नाम से भी देख सकते हैं। हम आपको उदाहरण के लिए जमीन देखने की प्रक्रिया दिखा रहे हैं कि आप कैसे ऑनलाइन किसी भी जमीन का पता कर सकते हैं। इसके लिए इस वेबसाइट पर लगभग 12 राज्यों का जमीन दस्तावेज चेक करने की प्रक्रिया विस्तार पूर्वक दी गई है।

About Articleमकान किसके नाम है
StateAll State
Year2022
जमीन का नक्शाClick Here
भू लेख देखेंClick Here
जमीन की रजिस्ट्री की जानकारीClick Here
जमीन की सरकारी रेटClick Here

मकान किसके नाम पर है ऑनलाइन कैसे चेक करें?

मकान की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा पोर्टल लांच किए गए हैं। इस पोर्टल पर Plot Number के आधार पर जमीन/  मकान मालिक का नाम पता किया जा सकता है। परंतु पहले हम आपको जमीन दस्तावेज ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया से अवगत कराना चाहते हैं। उदाहरण के लिए Rajasthan Apna Khata से किसान/ काश्तकार के नाम से जमाबंदी देखने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानिए।

 सबसे पहले अपना खाता ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

Bhunaksha
  •  वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे राजस्थान के संपूर्ण मानचित्र में अपने जिले का चुनाव करें।
  • तहसील ग्राम पंचायत का चुनाव करें।
  • आवेदक का विवरण दर्ज करें। जिसमें नाम पिता का नाम गांव और पिन कोड दर्ज करें।
  •  जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें।

 यहां पर Jamabandi देखने के विकल्प दिखाई देंगे जिसमें खाता नंबर, खसरा नंबर, नाम से जमाबंदी देख सकते हैं। उदाहरण के लिए हम नाम से देख रहे हैं।

Apnakhata Rajasthan

 किसान का नाम दर्ज करें और ढूंढे पर क्लिक करें।

 जमीन का रकबा क्षेत्रफल और खसरा खाता विवरण दिखाई देगा। नीचे दी गई सूची में किसान का नाम सर्च करें और उस पर क्लिक करें।

 एक नया विंडो ओपन होगा यहां पर उस खाता संख्या/ खसरा नंबर एवं किसान के नाम से जुडी जमीन की जानकारी दिखाई देगी। आप इसे जमाबंदी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

मकान /जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे चेक करें।

जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए Apnakkhata rajasthan पर विजिट कर सकते हैं। इसी के साथ Urban क्षेत्र की प्रॉपर्टी चेक करने के लिए राजस्थान विभाग द्वारा ऑफिशल पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर ग्रामीण क्षेत्र की और शहरी क्षेत्र की प्रकृति को चेक कर सकते हैं।

Makan Kiske name hai
  • राजस्थान का भूलेख देखने के लिए LCR पर क्लिक करें।
  • क्षेत्र की प्रॉपर्टी चेक करने के लिए Smartraj (Urban Property) पर क्लिक करें।

इसी के साथ इस पोर्टल पर प्रॉपर्टी का डीएलसी रेट चेक कर सकते हैं। डीएलसी रेट चेक करने की विस्तारपूर्वक पर ले जाने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ’s Makan Kiske Name Hai Kaise Pata Kare

Q. मकान किसके नाम है ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Ans. प्लॉट मकान के मालिक का नाम पता करने के लिए प्रॉपर्टी एवं स्टांप रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस पोर्टल पर  शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की संपत्ति का विवरण चाहिए किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्र की संपत्ति को चेक करने के लिए राजस्थान अपना खाता ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें एवं अन्य राज्यों के भूले को ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

Q. जमीन किसके नाम है कैसे पता करें?

Ans. अमुक जमीन किस किसान के नाम है। यह पता करने के लिए राजस्व विभाग द्वारा लांच किए गए भूलेख ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर जिला, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करें। खाता संख्या खसरा संख्या किसान का नाम दर्ज करें और इसी के आधार पर आप जमीन की क्षेत्रफल, खसरा विवरण, जमाबंदी खसरा खतौनी इत्यादि को ऑनलाइन देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *