Bhulekh Kanpur (भूलेख कानपुर, नगर व देहात की खतौनी देखें)

By | January 1, 2023

Bhulekh Kanpur:- उत्तर प्रदेश कानपुर जिले के किसानों के लिए खेत जमीन की जानकारी ऑनलाइन देखना आसान हो गया है। जमीन दस्तावेज जैसे खसरा/गाटा  खतौनी नकल, भू अधिकार, अभिलेख, ऑनलाइन देखे जा सकते हैं। कानपुर नगर एवं देहात के किसान घर बैठे मोबाइल से Kanpur Bhulekh आसानी से देख पाएंगे। उत्तर प्रदेश के राजस्व परिषद विभाग द्वारा खतौनी की नकल ऑनलाइन देखने की सुविधा upbhulekh.gov.in पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी है। चलिए जानते हैं, भूलेख कानपुर नगर और देहात का खतौनी ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। 

यूपी के किसी भी जनपद का खसरा, खतौनी नकल ऑनलाइन देखना मुश्किल नहीं है। परंतु अधिकांश किसानों के पास ऑनलाइन देखने की विशेष जानकारी नहीं होने की वजह से इस सेवा का उपयोग नहीं कर पाते। हम उन सभी किसानों को आश्वस्त करते हैं, कि बिना किसी विशेष जानकारी के भी Kanpur ka bhulekh ऑनलाइन देख सकेंगे चलिए हम इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

 Bhulekh Kanpur 2023 | भूलेख कानपुर उत्तर प्रदेश

यूपी कानपुर जिले को दो भागों में विभाजित किया गया है। एक कानपुर नगर तथा दूसरा कानपुर देहात। इस लेख में नगर एवं देहात का खतौनी नकल, खसरा/गाटा देखने की आसान प्रक्रिया लिखी जा रही है। upbhulekh.gov.in ऑफिशल पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों का खतौनी अधिकार अभिलेख, एवं खतौनी नकल के साथ-साथ गाटा संख्या संपत्ति के अन्य विभाग की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  इस लेख में केवल कानपुर का भूलेख अर्थात खतौनी देखने की प्रक्रिया दिखाई जा रही है। चलिए हम कानपुर नगर का भूलेख खतौनी नकल देखने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानते हैं।

About ArticleBhulekh Kanpur Nagar & Dehat
StateUttar Pradesh
Year2023
Check Kanpur Land RecordOnline
1 एकड़ बीघा उत्तर प्रदेशClick Here
भू अभिलेख ऑनलाइन ऐसे देखेClick Here
जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखेClick Here
भू नक्शा उत्तर प्रदेशClick Here
जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी उत्तर प्रदेशClick Here
Bhulekh Uttar Pradesh Official Portalhttps://upbhulekh.gov.in/
Bhu Naksha Pradesh Official Portalhttp://upbhunaksha.gov.in/

कानपुर नगर का भूलेख खतौनी ऑनलाइन कैसे देखें

Bhulekh Kanpur Nagar खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Kanpur-Bhulekh
  • यहां पर सभी जनपदों का नाम सूचीबद्ध किया गया है। इस सूची में कानपुर नगर पर क्लिक करें।
  • कानपुर नगर की तहसील में किसी एक का चुनाव करें।
  • ग्राम चुने।

जैसे ही आप ग्राम का चुनाव करते हैं। आप एक दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट होते हैं। यहां पर खसरा/गाटा संख्या से खोजें, खाता संख्या से खोजें, खातेदार के नाम से खोजें, नामांतरण दिनांक से खोजे, का विकल्प दिखाई देगा। हमें खातेदार के नाम से भूलेख खतौनी देखनी है तो खातेदार के नाम पर क्लिक करें।

खातेदार का नाम दर्ज करें।

खातेदार का नाम/ किसान का नाम दर्ज करने के पश्चात खोजें पर क्लिक करें। इस नाम से किसानों की लिस्ट दिखाई देगी। अपना नाम का चुनाव करें और उस पर क्लिक करें फिर उद्धरण देखे पर क्लिक करें।

Bhulekh-Kanpur

कैप्चा कोड दर्ज करें और आगे बढ़े

खतौनी दिखाई देगी। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए खाता संख्या पर क्लिक कर सकते हैं।

Bhulekh-Kanpur-Nagar

NOTE:- यदि आप खाता संख्या पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे इन विकल्प में आप इसी खाता संख्या का भू नक्शा भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के आधार पर कानपुर नगर का भूलेख ऑनलाइन देख सकते हैं।

कानपुर देहात का भूलेख ऑनलाइन देखें

अब हम आगे बढ़ते हैं, कानपुर देहात भूले को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया में यह प्रक्रिया भी कुछ उसी प्रकार से समान है। जो उक्त में कानपुर नगर में प्रदर्शित की गई थी। चले हम कानपुर देहात का भी भूलेख ऑनलाइन देख ही लेते हैं।

Bhulekh-Kanpur-Dehat
  • वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे कानपुर देहात पर क्लिक करें।
  • कानपुर देहात के अंतर्गत जो भी तहसील है। सबका नाम दिखाई देगा। अपनी तहसील का चुनाव करें।
  • ग्राम चुने।

जैसे ही आप ग्राम का चुनाव करते हैं। आप एक दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट होते हैं। यहां पर खसरा/ गाटा संख्या से खोजें। खाता संख्या से खोजें। खातेदार के नाम से खोजें। नामांतरण दिनांक से खोजे का विकल्प दिखाई देगा। हमें खातेदार के नाम से भूलेख खतौनी देखनी है। तो खातेदार के नाम पर क्लिक करें।

खातेदार का नाम दर्ज करें।

Kanpur-Bhulekh-Dehat

खातेदार का नाम/ किसान का नाम दर्ज करने के पश्चात खोजें पर क्लिक करें। किसानों की लिस्ट दिखाई देगी। अपना नाम का चुनाव करें और उस पर क्लिक करें  फिर उद्धरण देखे पर क्लिक करें।

कैप्चा कोड दर्ज करें और आगे बढ़े।

खतौनी दिखाई देगी। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए खाता संख्या पर क्लिक कर सकते हैं।

Bhulekh-up-kanpur

दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके कानपुर देहात के अन्य तहसीलों का भू नक्शा तथा भूलेख देख सकते हैं।

UP Bhulekh Mobile App

उत्तर प्रदेश के किसान मोबाइल से भी खेत जमीन की खतौनी की नकल देख सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से भूलेख मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। मोबाइल एप्लीकेशन पर जनपद तहसील ग्राम व  खातेदार का नाम दर्ज कर आसानी से खतौनी की नकल, खसरा गाटा संख्या देख सकते हैं।

UP-Bhulekh-Mobile-Application

FAQ’s Bhulekh Kanpur Uttar Pradesh 2023

Q. कानपुर भूलेख ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans. कानपुर भूले एक ऑनलाइन देखने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल upbhulekh.gov.in/ पर विजिट करें। कानपुर देहात एवं कानपुर नगर का चुनाव करें। तहसील का चुनाव करें। ग्राम पंचायत का चुनाव करें। खातेदार का नाम दर्ज करें। उद्धरण पर क्लिक करें और खतौनी नकल देखें आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Q. उत्तर प्रदेश कानपुर भूलेख कैसे देखें?

Ans. उत्तर प्रदेश कानपुर भूलेख ऑनलाइन देखने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल upbhulekh.gov.in/ पर विजिट करें। कानपुर देहात एवं कानपुर नगर  का चुनाव करें। तहसील का चुनाव करें ग्राम पंचायत का चुनाव करें खातेदार का नाम दर्ज करें। उद्धरण पर क्लिक करें और खतौनी नकल देखें।

Q. कानपुर देहात की खतौनी नकल कैसे निकाले?

Ans. उत्तर प्रदेश कानपुर देहात की खतौनी नकल ऑनलाइन  देखना बहुत आसान है। सबसे पहले उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद द्वारा लांच की गई ऑफिशल पोर्टल upbhulekh.gov.in/ पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे कानपुर देहात जनपद का चुनाव करें। तहसील ग्राम का चुनाव करें खातेदार का नाम से खोजे पर क्लिक करें किसान का नाम दर्ज करें और उद्धरण पर क्लिक करें दिखाई दे रही खतौनी को डाउनलोड कर सकते हैं।

People Also Search:- Bhulekh Kanpur dehat | Kanpur Nagar Bhulekh | Kanpur Bhulekh | up Bhulekh | Uttar Pradesh Bhulekh |

One thought on “Bhulekh Kanpur (भूलेख कानपुर, नगर व देहात की खतौनी देखें)

  1. Rohan kumawat

    helpfull content and great full informaction Thanks bhulekhapnakhata tem

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *