Bhulekh Map (2 मिनट में भूलेख नक्शा ऑनलाइन देखें)

By | January 1, 2023
bhulekh map

Bhulekh Map:- क्या आप अपने खेत जमीन का भूलेख नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं? जमीन का Map Online देखने की प्रक्रिया इस लेख में आसान भाषा में लिखी गई है। सभी राज्यों के राजस्व विभाग द्वारा Land Map ऑनलाइन देखने हेतु ऑफिशल पोर्टल लांच किए हैं। इन पोर्टल पर खाता संख्या, खसरा नंबर, प्लॉट संख्या के आधार पर खेत/जमीन, प्लॉट/भूखंड का नक्शा देख सकते हैं। अब खेत का नक्शा निकलवाने के लिए पटवारी/लेखपाल या राजस्व विभाग के अधिकारी से मिलने की आवश्यकता नहीं होगी। घर बैठे मोबाइल से भी Bhulekh Map Download कर सकते हैं।

खेत जमीन का मानचित्र ऑनलाइन देखने के लिए हम उदाहरण के तौर पर राजस्थान राज्य को ले रहे हैं। इसी के साथ हम आपको उन सभी राज्यों की लिस्ट  और उनके ऑफिशल वेबसाइट से नक्शा निकालने की प्रक्रिया के सीधे लिंक भी उपलब्ध करवा रहे हैं। आप नीचे दी गई सारणी में अपने राज्य का चुनाव कर सकते हैं और दिए गए लिंक पर क्लिक करके Bhu Naksha डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए हम नक्शा देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

Bhulekh Naksha Online

About ArticleBhulekh Map All States
States NameAll Hindi Language
Year2022
Check Bhulekh MapOnline
Bhulekha Download FeeFree

Bhulekh Naksha UP

उत्तर प्रदेश का भूलेख नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया आसान भाषा में लिखी गई है। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद द्वारा  भूमि का नक्शा ऑनलाइन देखने हेतु upbhunaksha.gov.in पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल Bhulekh Map UP कैसे देखा जाता है। इस संबंध में विस्तारपूर्वक प्रक्रिया देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Bhulekh Naksha Bihar

बिहार राज्य का भूलेख मैप ऑनलाइन देखने के लिए विभाग द्वारा bhunaksha.bihar.gov.in ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर खाता, प्लाट संख्या के आधार पर किसी भी खेत जमीन का नक्शा चेक कर सकते हैं। बिहार राज्य का Bhulekh Map Bihar ऑनलाइन देखने की विस्तारपूर्वक प्रक्रिया हमने एक अलग से लिखने लिखी है। इस लेख को पढ़कर आप आसानी से किसी भी जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, की जमीन का नक्शा देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Bhulekh Map MP

मध्य प्रदेश राज्य का भूलेख मैप ऑनलाइन देखने के लिए आयुक्त अभिलेख विभाग द्वारा mpbhulekh.gov.in पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने की आसान प्रक्रिया हमने एक अलग लेख में लिखी है। मध्य प्रदेश के किसान इस लेख को पढ़कर बिना किसी विशेष जानकारी के भी खेत का नक्शा, प्लॉट/भूखंड का नक्शा आसानी से देख सकेंगे। नक्शा देखने की प्रक्रिया देखने के लिए यहां क्लिक करें।

 Bhulekh Map Rajasthan

खेत जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखना बहुत आसान हो गया है। जिन किसानों के पास जमीन है। वह अपनी जमीन का रेखांकित मानचित्र, जमीन का क्षेत्रफल, जमीन की दिशाएं आदि ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको उक्त पंक्तियों में बताया सभी राज्य भू नक्शा देखने के लिए ऑफिशल पोर्टल लॉन्च कर चुके हैं। इस लेख में हम Bhulekh Map Rajasthan ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए अवगत कराना चाहेंगे यदि खेत जमीन का जमाबंदी नकल, खसरा खाता संख्या, रकबा की जानकारी प्राप्त करनी है। तो अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। जमीन का रेखांकित मानचित्र, नक्शा डाउनलोड करने के लिए राजस्व विभाग द्वारा लांच किए गए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। यदि आप जमीन का जमाबंदी नकल, खसरा खाता संख्या की जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

डाउनलोड किए गए भूलेख नक्शा के उपयोग

  •  भू नक्शा राजस्थान ऑफिशल पोर्टल  पर अपलोड किया गया नक्शा किसान को जमीन की जानकारी हेतु उपलब्ध करवाया गया है।
  • डाउनलोड किए गए नक्शे में जमीन का क्षेत्रफल, रकबा, किसान का नाम, जमीन की दिशाओं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भूमि दस्तावेज के रूप में डाउनलोड किए गए नक्शे का उपयोग किया जा सकता है।
  •  बैंक कार्य हेतु प्रमाणित भू नक्शा का उपयोग ही मान्य है। भू नक्शा को प्रमाणित करवाने के लिए पटवारी/लेखपाल या राजस्व विभाग के अधिकारियों से मिल सकते हैं।
  •  किसान को सरकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रमाणित भू नक्शा की आवश्यकता होगी।
  •  डाउनलोड किए गए भूलेख मैप का उपयोग  न्यायालय साक्ष्य के रूप में नहीं किया जा सकता। इसे प्रमाणित करवा कर ही प्रस्तुत किया जा सकता है।

अन्य राज्यों के भूलेख नक्शा की लिस्ट

 जैसा कि हमने आपको ऊपर लिखी पंक्तियों में बताया था कि हम आपके लिए अन्य राज्यों का भूलेख मैप देखने की आसान प्रक्रिया हमने अलग-अलग लेख में लिखी है। अतः नीचे दी गई सारणी में अपने राज्य का चुनाव करें और सामने दिए गए Click Here पर क्लिक करें।

States NameLinks
bhulekh map JharkhandClick Here
bhulekh map cgClick Here
bhulekh map maharashtraClick Here
bhulekh map haryanaClick Here
bhulekh map chhattisgarhClick Here
bhulekh map punjabClick Here
bhulekh map uttarakhandClick Here
bhulekh map DelhiClick Here
bhulekh map Himachal PradeshClick Here

भूलेख नक्शा राजस्थान ऑनलाइन कैसे देखें

Bhulekh Map Rajasthan ऑनलाइन देखने के लिए भू नक्शा राजस्थान ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

राजस्थान भू नक्शा ऑफिशल पोर्टल पर जाएँ।

Bhulekh Map Rajasthan
  • वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जिला, तहसील, ग्राम हल्का आदि का चुनाव करें तथा चित्र में दिए गए दिशा-निर्देश को फॉलो करें।
Rajasthan Bhulekh Map
  • प्लॉट नंबर दर्ज करें।
  • दिखाई दे रहे मानचित्र में प्लॉट संख्या के आधार पर भू नक्शा दिखाई देगा। यदि आपके पास प्लॉट/खाता संख्या नहीं है। तो जमाबंदी नकल में खाता नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Plot Info चेक करें।
  • जिस जमीन का नक्शा आप देखना चाह रहे हैं। क्या उसमें दिया गया विवरण सही है पुष्टि होने पर आगे बढ़े।
Bhulekh Map Nakal
  • नकल पर क्लिक करें।
  • एक नया विंडो ओपन होगा यहां पर आपको नक्शा पीडीएफ फॉर्मेट में दिखाई देगा। 
  • Show PDF पर क्लिक करें।
  • राजस्थान भू मैप डाउनलोड करें।
Bhulekh Land Map
  • दिखाई दे रहे नक्शा को आप डाउनलोड कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर प्रिंट आउट ले सकते हैं।

 इस प्रक्रिया के आधार पर राजस्थान के समस्त जिलों का Land Map देख सकते हैं।

FAQ’s Bhulekh Map 2023

Q. भूलेख मैप कैसे देखें?

Ans. ऑनलाइन भूलेख मैप देखना बहुत आसान है। जिस राज्य का अप भूलेख मैप देखना चाहते हैं। उसी राज्य के ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें और जिला तहसील ग्राम पंचायत हल्का आदि का चुनाव करके पीडीएफ फॉर्मेट में नक्शे को प्राप्त करें और प्रिंट आउट ले।

Q. क्या डाउनलोड किया गया नक्शा प्रमाणित होता है?

Ans.  यदि किसान जमीन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो डाउनलोड किए गए नक्शे का उपयोग कर सकते हैं और यदि किसी योजना एवं बैंकिंग कार्य हेतु जमाबंदी दस्तावेज के रूप में नक्शा का उपयोग करना चाहते हैं। तो उन्हें पटवारी लेखपाल राजस्व विभाग के अधिकारियों से नक्शे को प्रमाणित करवाना होगा।

Q.  ऑनलाइन निकाला गया नक्शा कहां कहां पर उपयोग में लाया जा सकता है?

Ans. डाउनलोड किया गया नक्शा जमीन की जानकारी हेतु उपयोग में लाया जा सकता है। ऑनलाइन निकाले गए नक्शे में जमीन खातेदार का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, रकबा, भूमि का वर्गीकरण, आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी के साथ यदि साक्ष्य के रूप में जमीन दस्तावेज की आवश्यकता है। तो उन्हें प्रमाणित करवा करके ही प्रस्तुत करना चाहिए।

People Also Search:- Bhulekh Map | Bhulekh Naksha | भूलेख मैप | भूलेख नक्शा | Bhulekh Naksha Download | Bhulekh Map Download | भूलेख नक्शा ऑनलाइन | भूलेख मैप ऑनलाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *