[E Dharti] अपना खाता राजस्थान (apnakhata.raj.nic.in) जमाबंदी देखें

By | January 1, 2023
E-Dharti-Apna-Khata-Rajasthan

ई धरती अपना खाता राजस्थान:- यदि आप अपने खेत/जमीन की जमाबंदी नकल, खसरा नंबर, नामांतरण ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया सर्च कर रहे हैं। तो आप सही जगह पर है और यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। राजस्थान के काश्तगारों को जानकर खुशी होगी कि खेत/जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे। भूमि से जुड़े अनिवार्य दस्तावेज जैसे जमाबंदी नकल, खसरा खाता नंबर, नामांतरण, भूलेख, ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। राजस्थान राजस्व विभाग द्वारा अपना खाता राजस्थान ऑफिशल पोर्टल apnakhata.raj.nic.in लांच किया गया है। Apna Khata Rajasthan पोर्टल पर जमीन से जुड़े सभी आवश्यक Land Records ऑनलाइन अपलोड कर दिए गए। e dharti Apna Khata portal पर किसान अपने खेत जमीन की जानकारी जैसे जमाबंदी खसरा खाता, रकबा, जमीन का क्षेत्रफल, भूलेख भू अभिलेख, नामांतरण मोबाइल पर भी देख सकते हैं।

इस लेख में हम [E Dharti Rajasthan] पर उपलब्ध सभी सेवाओं को ऑनलाइन चेक करने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया आसान भाषा में लिख रहे हैं। यदि आप इस लेख में अंत तक बने रहते हैं। तो हम आपको आश्वस्त करते हैं कि इस पोर्टल पर दी गई Rajasthan Land Record सेवाओं का उपयोग आप आसानी से कर सकेंगे। apna khata raj nic पोर्टल पर मोबाइल कंप्यूटर का इस्तेमाल करके उक्त में बताए गए सभी दस्तावेज बिना किसी विशेष जानकारी के भी चेक कर सकते हैं। जैसे यदि किसी किसान के पास Khata /khasra number नहीं है तो भी नीचे बताई गई जानकारी के आधार पर आप केवल नाम से भी Bhulekh Rajasthan, Jamabandi Nakal, ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। चलिए हम इस लेख में आगे बढ़ते हैं और ई धरती अपना खाता ऑफिशल पोर्टल से सभी सेवाओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

[E Dharti Rajasthan] ई धरती अपना खाता राजस्थान

राजस्थान के राजस्व विभाग द्वारा भूलेख, अभिलेख की ऑनलाइन आवश्यकता को देखते हुए E Dharti 1.0 Portal लॉन्च किया है। काश्तकारों व जमीन के मालिकों को इस पोर्टल पर सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हो। समय-समय पर पोर्टल पर अपडेट किए जा सके इसलिए विभाग के टेक्निकल डिपार्टमेंट ने E Dharti 1.0 version के रूप में इसे लॉन्च किया है। जैसे-जैसे इस पोर्टल पर किस से अपडेट की आवश्यकता होगी तो वह version के रूप में अपडेट कर दिया जाएगा। अधिकांश लोग e dharti और apna Khata ऑफिशल पोर्टल को अलग-अलग जानते हैं। परंतु ई धरती और अपना खाता ऑफिशल पोर्टल एक ही है। जो राजस्व विभाग द्वारा लांच किया गया है। यदि आप गूगल पर ई धरती पोर्टल या अपना खाता सर्च करते हैं। तो एक ही ऑफिशल वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in ओपन होता है। इसी पोर्टल पर सभी सेवाएं उपलब्ध है।

Apna Khata Rajasthan (apnakhata.raj.nic.in)

जैसा कि आपको उक्त पंक्तियों में यह तो निश्चित तौर पर पता चल ही गया होगा कि अपना खाता और ई धरती पोर्टल आपस में भिन्न नहीं है। किसानों को Bhulekh, Bhuabhilekh, Jamabandi Nakal, khsra, Khata Number, Namantran   के लिए इसी पोर्टल पर विजिट करना होगा। Apna Khata Rajasthan ऑफिशल पोर्टल APNAKHATA RAJ NIC IN को जब ओपन करते हैं। तो राजस्थान का संपूर्ण नक्शा (Rajasthan map) दिखाई देता है। जिसमें सभी जिलों के नक्शे अंकित हैं। और  यदि उन पर क्लिक करते हैं। तो उस जिले की जानकारी ओपन हो जाती है। e dharti apna khata portal पर सभी दस्तावेज ऑनलाइन कैसे देखते हैं। इस सम्बंधित जानकारी को आगे बढ़ाते हैं और इस पोर्टल पर अनेक विशेषताओं को विस्तार पूर्वक जानते हैं।

राजस्थान अपना खाता पोर्टल की विशेषताएं

Rajasthan Apna Khata ऑफिशल पोर्टल पर मोबाइल में कंप्यूटर के माध्यम से जमाबंदी Khata Khasra Nakal Rajasthan ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • किसान के नाम कितनी जमीन है ,ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • जमीन का क्षेत्रफल, रकबा, कृषि योग्य भूमि का ऑनलाइन पता कर सकते हैं।
  • खातेदारी जमीन का ऑनलाइन पता कर सकते हैं।
  • काश्तकार के नाम से जमीन की जमाबंदी नकल, Apna Khata Khasra Number ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • भूलेख राजस्थान, भू अभिलेख ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन नामांतरण के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • नामांतरण की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • राजस्थान के सभी जिलों का भू अभिलेख ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • काश्तकार /किसान को पटवार खाने अर्थात पटवारी से मिलने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अपना खाता जमाबंदी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Land Records Available on Apna Khata Rajasthan

  • जमाबंदी नकल और नामांतरण प्रतिलिपि
  • नामांतरण (Mutation) के लिये आवेदन
  • नामांतरण की स्थिति (Mutation Status)
  • प्रतिलिपि शुल्क (Charges)
  • ई-मित्र लॉगिन (LOGIN e mitra)
  • राजस्व अधिकारी लॉगिन (लाइसेन्स के लिये)
  • अपना खाता सम्पर्क | Apna Khata Conacts
  • Other Land Records Rajasthan
  • Bhu Naksha Rajasthan (Land Map)

ई-हस्ताक्षरित जमाबंदी नकल शुल्क

राजस्थान ई धरती पोर्टल पर दो प्रकार से जमाबंदी देख सकते हैं। 1. नकल सूचनार्थ:- इस जमाबंदी नकल को केवल सूचनार्थ (केवल जानकारी) के लिए उपयोग कर सकते हैं। किसी योजना के लिए विशेष रूप से इसका उपयोग नहीं किया जा सकता हैं।

2. ई-हस्ताक्षरित:- यह जमाबंदी नकल राजस्व विभाग के अधिकारी के ई-हस्ताक्षरित (Digital Signature) होती हैं। इसे प्रिंट लेने के लिए 10रु शुल्क देना होगा। किसी भी योजना हेतु जमीनी दस्तावेज में इस जमाबंदी को महत्व दिया जाता हैं। बैंक लोन (KCC) के लिए यही जमाबंदी आवश्यक होती हैं। ई-हस्ताक्षरित प्रतिलिपि शुल्क इस प्रकार से हैं:-

अभिलेख का नामपरिमाण  शुल्क
जमाबंदी प्रतिलिपि10 खसरा नंबर तक प्रत्येक अतिरिक्त 10 खसरा नंबर या उसके भाग के लिए₹10 ₹5
नक्शा प्रतिलिपिप्रत्येक 10 खसरा नंबर या उसके भाग के लिए₹20
नामांतरण पी21प्रत्येक नामांतरण के लिए₹20

अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे चेक करें

राजस्थान अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर जमाबंदी (Land Record) देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। यदि काश्तगार के पास खाता संख्या, खसरा नंबर नहीं है तो केवल नाम से भी जमाबंदी की नकल ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इस लेख में हम केवल नाम से जमाबंदी निकालने की प्रक्रिया दिखा रहे हैं। इसलिए सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

सर्वप्रथम काश्तगार E DHARTI Apna Khata ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें।

जैसे ही किसान ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करते हैं। उन्हें राजस्थान का संपूर्ण नक्शा दिखाई देता है। जिसमें सभी जिलों का नाम अंकित है। आप जिस जिले का जमाबंदी नकल Apna Khata Download करना चाहते हैं। उस जिले पर क्लिक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर हम जयपुर जिले पर क्लिक कर रहे हैं।

Apna-khata-rajasthan

तहसील का चुनाव करें | Select Tehsil

जयपुर जिले के अंतर्गत जितनी भी तहसील ऑफिशल पोर्टल पर अपलोड की गई है। उन सभी का नाम और नक्शा दिखाई देगा। आप साइड बार में दिखाई दे रहे थे तहसील के नाम पर क्लिक कर सकते हैं। या फिर नक्शे में दिखाई दे रहे तहसील नाम पर भी क्लिक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर हम जो हम “जोबनेर” तहसील पर क्लिक कर रहे हैं। आप जिस तहसील के अंतर्गत आते हैं उस तहसील का चुनाव कर सकते हैं।

Apna-Khata-Rajasthan-Jobner

गांव का चुनाव करें | Select Village

तहसील के अंतर्गत सभी गांव की लिस्ट दिखाई दे रही है। इन लिस्ट में अपने गांव के नाम के सामने क्लिक करें।

apnka-khata-raj

आवेदक की जानकारी दर्ज करें

दिखाई दे रहे कॉलम में आवेदक का नाम अर्थात काश्तकार का नाम, जिला, गांव का नाम और पिन कोड नंबर दर्ज करें। यदि आप केवल जमाबंदी की प्रतिलिपि डाउनलोड करना चाहते हैं। तो यह विवरण दर्ज कर सकते हैं। केवल जमाबंदी देखना चाहते हैं तो जमाबंदी प्रतिलिपि में पूछी गई जानकारी को पूर्ण करें।

Apnka-Khara-Raj-nic

जमाबंदी  प्रतिलिपि पर क्लिक करें

जैसे ही आप जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करते हैं। चार विकल्प दिखाई देंगे (खाता से, खसरा से, नाम से, GRN से) यदि किसान के पास खाता संख्या, खसरा नंबर नहीं है। तो केवल नाम से जमाबंदी निकालने के विकल्प पर क्लिक करें।

Apnana-khata-Jamabandi

खातेदार / किसान का नाम दर्ज करें

दिखाई दे रहे कॉलम में का हकदार अर्थात किसान का नाम दर्ज करें और ढूंढे पर क्लिक करें।

Apnakhata-Rajasthan-Jamabandi

काश्तगार के नाम से जितने भी खाते एवं भूमि नामांतरण है। उन सब का नाम दिखाई देगा अपने नाम पर क्लिक करें।

Jamabandi-Apnakhata
Jamabandi Apnakhata

जमाबंदी की सूचना चेक करें

जैसे ही आप नाम पर क्लिक करते हैं आपके सामने जमाबंदी सूचना खुलती है। इसमें किसान की जमीन का खाता संख्या, खसरा, रकबा, भूमि बारानी दिखाई देती है। नीचे स्क्रोल करेंगे तो दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें एक नकल सूचनार्थ और ई हस्ताक्षरित अधिकृत नकल देख सकते हैं। यदि आप हस्ताक्षरित नकल प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ₹10 का भुगतान करना होगा।

Apnakhata-raj-Jamabandi

अपना खाता जमाबंदी डाउनलोड करें

Download Apna Khata Jamabandi:- दिखाई दे रहे दो विकल्प में नकल सूचनार्थ पर क्लिक करें। आप जमाबंदी देख सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप ई-हस्ताक्षर जमाबंदी चाहते हैं। तो आपको ₹10 का भुगतान करना होगा।

Rajasthan-Apnanakhata-Jamabandi

इसी प्रक्रिया के आधार पर राजस्थान के काश्तगार किसी भी Distric, Tahsil और Village का चुनाव करके Apna Khata Rajasthan Land Record ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान के सभी जिलों की लिस्ट जिनका Land Record ऑनलाइन देख सकते हैं

राज्य के लगभग समस्त जिलों का भू अभिलेख अपना खाता पोर्टल पर अपलोड किया जा चूका हैं। Rajasthan All Distric List As:-

अजमेर (Ajmer)अलवर (Alwar)
बांसवाड़ा (Banswara)बारां (Baran)
बाड़मेर (Barmer)भरतपुर (Bharatpur)
भीलवाड़ा (Bhilwara)बीकानेर (Bikaner)
बूंदी (Bundi)चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh)
चुरु (Churu)दौसा (Dausa)
धौलपुर (Dholpur)डूंगरपुर  (Dungarpur)
हनुमानगढ़ (Hanumangarh)जयपुर (Jaipur)  
जैसलमेर (Jaisalmer)जालौर (Jalore)
झालावाड़ (Jhalawar)झुंझुनू (Jhunjhunu)
जोधपुर (Jodhpur)करौली (Karauli)
कोटा (Kota)नागौर (Nagaur)
सीकर (Sikar)सिरोही (Sirohi)
श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar)टोंक (Tonk)
पाली (Pali)प्रतापगढ़ (Pratapgarh)
राजसमंद (Rajsamand)सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur)
Udaipur

अपना खाता नामांतरण के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें

E Dharti Rajasthan Apna Khata ऑफिशल पोर्टल पर जमीन का नामांतरण करने की सेवा ऑनलाइन उपलब्ध है। आइए जानते हैं, अपना खाता ऑफिशल पोर्टल से नामांतरण (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें

सर्वप्रथम अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें

Apnakhata-Namantran

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे “नामांतरण के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें।

जैसे ही आप नामांतरण आवेदन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें कुछ कॉलम दिए होते हैं। इन कॉलम में  काश्तगार की जानकारी दर्ज करनी है। यह सभी जानकारी हिंदी शब्दों में लिखे जाएंगे। चलिए देखते हैं कैसे इस फॉर्म को भरा जाएगा।

आवेदक का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी पता दर्ज करें।

जिले तहसील और गांव का चुनाव करें।

नामांतर खोले जाने के विकल्प का चुनाव करें।

यहां पर किसान से नामांतरण खोले जाने की वजह पूछी जाएगी। नामांतरण खोलें विकल्प में दिए गए किसी एक विकल्प का चुनाव करें जिस वजह से आप नामांतरण करना चाहते हैं।

Rajasthan Apnakhata Namanrtan

NOTE:- नामांतरण खोले जाने के लिए जिस विकल्प का चुनाव करते हैं। उस संबंधी आपको एक मुख्य दस्तावेज पीडीएफ फाइल में स्कैन करके रखना होगा। इससे आगे अपलोड करने की आवश्यकता होगी। दी गई सारणी में मुख्य दस्तावेज के रूप में ये Document Submit कर सकते हैं:-

1. बैंक से लिए गए ऋण और उनका नामांतरण दर्ज करने हेतु- नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. पंजीकृत रहन पत्र 
2. गैर पंजीकृत रहन पत्र
2. रहनमुक्त (ऋणमुक्त) का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. मूल रहनमूक्त पत्र
3. विरासत का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. मृत्यु प्रमाण पत्र
2. प्रमाणित वारिस सजरा
4. हकत्याग का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. पंजीकृत हक़त्याग पत्र
5. उपहार का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़:1. पंजीकृत उपहार पत्र
6. नाबालिग से बालिग का नामांतरण दर्ज करने हेतु नामांतरण खोलने के लिए आवश्यक संलग्न दस्तावेज़1. तहसीलदार या उच्चाधिकारी का नाबालिक से बालिग दर्ज करने का आदेश
2. आयु के प्रमाण स्वरूप फोटो पहचान पत्र की प्रति

नामांतरण विकल्प का चुनाव करने के पश्चात आगे बढ़े पर क्लिक करें।

 यहां पर आप से खाता संख्या या खसरा संख्या की जानकारी होने ना होने का प्रश्न पूछा जाएगा। यदि आपके पास खाता संख्या है तो हां पर क्लिक करें।

NOTE:-  नामांतरण खोले जाने के लिए यदि खाता संख्या या खसरा संख्या का आपको पता नहीं है। तो आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले जमाबंदी विवरण को चेक करें और उसमें दिए गए खाता संख्या को यहां पर दर्ज करें। ऊपर दी गई प्रक्रिया के आधार पर आप जमाबंदी देख सकते हैं।

खाता संख्या का चुनाव करने के पश्चात किसान का नाम दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और आगे बढ़े पर क्लिक करें।

ऑफिशल पोर्टल पर आगे सभी प्रक्रिया विधिवत की जानी चाहिए।

जिस खाता नंबर पर आप नामांतरण करना चाहते हैं। उसकी प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है। आप कुछ स्टेप आगे बढ़कर नामांतरण खोल पाएंगे।

नामांतरण की स्थिति कैसे चेक करें

Namantran Status:- राजस्थान ई धरती अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर नामांतरण की स्थिति चेक करने के लिए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें और नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे नामांतरण स्थिति पर क्लिक करें

Apnakhata-Namantran-Status

नामांतरण स्थिति पर क्लिक करने के पश्चात सभी जिलों के तारीख के अनुसार किए गए नामांतरण की स्थिति दिखाई देगी। इस लिस्ट में अपने जिले का चुनाव कर सकते हैं और उस जिले में जितने नामांतरण हुए हैं। उनकी स्थिति चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Namantran Status

Apna Khata Rajasthan Mobile App

Bhulekh Rajasthan ऑनलाइन चेक करने के लिए Apna Khata Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं। इस Application पर किसान जिला, तहसील, गांव का चुनाव करके जमाबंदी नकल खाता खसरा नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तथा जमीन का रकबा और क्षेत्रफल की जानकारी ले सकते हैं। e dharti App (Apna Khata App) मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

  •  सर्वप्रथम दिए गए गूगल प्ले स्टोर लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना खाता एप्लीकेशन सर्च करें।
  •  दिखाई दे रहे अपना खाता मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें।
  •  पोर्टल पर पूछी गई जानकारी को दर्ज करें और अपने जिले तहसील गांव का चुनाव करके जमीन की जमाबंदी नकल खसरा खाता संख्या क्षेत्रफल की जानकारी देखेंगे।
Apnakhata-Mobile-App

अपना खाता पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें

Rajasthan Apna Khata Login:- राजस्थान के राजस्व विभाग से जुड़े सभी सरकारी कर्मचारियों को अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर लॉगइन करने हेतु यूजर नेम पासवर्ड दिए जाते हैं। इन यूजर नेम पासवर्ड का उपयोग करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Apnakhata-Login
  • विभाग द्वारा दिए गए यूजरनेम को दर्ज करें।
  • पासवर्ड को दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड / वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करें।
  • और लॉगिन पर क्लिक करें।
  • अपना खाता ऑफिशल पोर्टल पर केवल राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारी जैसे पटवारी, लेखपाल तहसीलदार इत्यादि अधिकारी लॉगिन कर सकते हैं।
Apna KhataE Dharti Apna Khata Rajasthan
Year2023
भूलेख राजस्थानClick Here
नाम से खसरा देखेंClick Here
जमाबंदी देखेClick Here
गिरदावरी रिपोर्ट देखेClick Here
 जमीन की रजिस्ट्री Click Here
Rajasthan DLC RateClick Here
Jaipur DLC RateClick Here
Bhunaksha RajasthanClick Here

Apna Khata emitra Login

राजस्थान सरकार द्वारा लांच की गई सभी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपयोग करने हेतु प्रत्येक उपभोक्ता को SSO ID की आवश्यकता होती है। SSO ID बनाने के लिए ऑफिशल पोर्टल sso.rajasthan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं। इस आईडी के माध्यम से आप ईमित्र पर लॉग इन कर पाएंगे।

Apnakhata-e-mitra-login

FAQ’s Apna Khata Rajasthan 2023

Q. ई-धरती राजस्थान पोर्टल क्या है?

Ans.  e Dharti 1.0 राजस्थान सरकार के राजस्व मंडल द्वारा लांच किया गया ऑफिशल पोर्टल है। इस पोर्टल पर भू राजस्व विभाग से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन अपलोड की गई है। इस पोर्टल का उपयोग राजस्व विभाग के सरकारी अधिकारियों के साथ साथ काश्तगार/ किसान और जमीन के मालिक उपयोग कर सकते हैं। इस पोर्टल पर नाम खाता संख्या खसरा नंबर के आधार पर जमीन की नकल जमाबंदी खसरा खाता संख्या ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Q. जमाबंदी नकल कैसे देखें?

Ans. राजस्थान के किसान अपना खाता ऑफिशल पोर्टल से जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपना खाता ऑफिशल पोर्टल apnakhata.raj.nic.in पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे राजस्थान के नक्शे में अपने जिले का चुनाव करें। तहसील गांव का चुनाव करें। जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें। काश्तकार का नाम दर्ज करें अब जमाबंदी चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. जमीन का खाता खसरा कैसे देखें?

Ans. जमीन का खाता खसरा ऑनलाइन चेक करने के लिए अपना खाता ऑफिशल पोर्ट apnakhata.raj.nic.in पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे राजस्थान के संपूर्ण मैप में Land Records Rajasthan ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। दिए गए नक्शे में अपने जिले का तहसील गांव का चुनाव करें। जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें। खाता नाम से विकल्प का चुनाव करें। नाम दर्ज करें। ढूंढे पर क्लिक करें। जमीन का खाता खसरा ऑनलाइन दिखाई देगा।

Q. राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans. राजस्थान का संपूर्ण Land Record ऑनलाइन चेक करने के लिए अपना खाता ऑफिशल पोर्टल apnakhata.raj.nic.in पर विजिट करें। पोर्टल पर दिखाई दे रहे नक्शे में अपने जिले का तहसील गांव का चुनाव करें। जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें। खाता नाम से विकल्प का चुनाव करें। नाम दर्ज करें ढूंढे पर क्लिक करें जमीन का खाता खसरा ऑनलाइन दिखाई देगा।

Q. नाम से जमीन कैसे देखें?

Ans. नाम से जमीन देखने के लिए अपना खाता ऑफिशल पोर्टल apnakhata.raj.nic.in पर विजिट करें नक्शे में अपने जिले का तहसील गांव का चुनाव करें। जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें। खाता नाम से विकल्प का चुनाव करें। नाम दर्ज करें ढूंढे पर क्लिक करें। जमीन का खाता खसरा ऑनलाइन दिखाई देगा।

Q. राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans. अपना खाता राजस्थान ऑफिशल पोर्टल पर जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशल पोर्टल apnakhata.raj.nic.in  पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे नक्शे में अपने जिले तहसील गांव का चुनाव करें। जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करें। आवश्यक विवरण दर्ज करें खातेदार का नाम सेलेक्ट करें। काश्तकार का नाम दर्ज करें और ढूंढे पर क्लिक करें। काश्तकार की जमीन का खाता संख्या जमाबंदी विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

People Also Search:- e dharti Rajasthan | apna khata raj nic | e dharti app | khata nakal raj | e dharti apna khata | apna khata e dharti | e dharti 1.0 apna khata | apna khata rajasthan | jamabandi rajasthan | rajasthan bhulekh | apna khata rajasthan land record | jamabandi nakal rajasthan | rajasthan jamabandi | rajasthan apna khata | bhulekh rajasthan 2023 | khata nakal rajasthan | khasra number rajasthan | apna khata rajasthan nic in | jamabandi nakal rajasthan online | अपना खाता | अपना खाता राजस्थान | ई धरती राजस्थान | भूलेख राजस्थान | अपना खाता नामांतरण | नामांतरण स्थिति | अपना खाता राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *