खतौनी देखना है (खेत जमीन का खतौनी 2 मिनट में देखें ऑनलाइन)

By | February 6, 2023
Khatauni Dekhna hai

खतौनी देखना है:- यदि आप अपने खेत जमीन का खतौनी ऑनलाइन देखना चाहते हैं। तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में Khatauni Dekhna Hai की प्रक्रिया आसान भाषा में दी गई है। आपको जानकर हर्ष होगा, राजस्व परिषद द्वारा खतौनी देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी है। अब घर बैठे कोई भी किसान अपने मोबाइल पर भी Khatauni Online देख सकते है। ऑनलाइन डाउनलोड की गई खतौनी में किसान का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, खाता /गाटा संख्या, खसरा नंबर की जानकारी उपलब्ध होती है। खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिशल पोर्टल पर जनपद, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करके एवं खाता/खसरा/ गाटा संख्या दर्ज कर Khatauni Online देख सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध जमीन दस्तावेज खतरा खतौनी को ऑनलाइन डाउनलोड करना बहुत आसान है। इस लेख में इसी प्रक्रिया को आसान भाषा में बताने की कोशिश की गई है। चलिए अब हम खतौनी देखने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं।

डाउनलोड की गई खतौनी के उपयोग

ऑनलाइन उपलब्ध दस्तावेज को किसान कुछ सीमाओं में ही उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सरकारी योजनाओं एवं विशेष उद्देश्य हेतु प्रमाणित भूमि दस्तावेज की आवश्यकता होगी जैसे:-

  • ऑनलाइन डाउनलोड किए गए खसरा खतौनी को किसानों द्वारा जमीन की जानकारी हेतु उपयोग में लाया जा सकते हैं।
  • जमीन के मुख्य दस्तावेज के रूप में खसरा खतौनी मान्य नहीं है।
  • जमीन से जुड़ी जानकारी जैसे जमीन का क्षेत्र, जमीन स्वामित्व रिकॉर्ड, जमीन का खाता खसरा का विवरण आसानी से देख सकते हैं।
  • सरकारी योजनाओं में सम्मिलित होने के लिए प्रमाणित खतौनी की आवश्यकता होगी। डाउनलोड की गई Khatauni को भी पटवारी, लेखपाल व राजस्व विभाग  के अधिकारियों से प्रमाणित करवाया जा सकता है।
  • बैंक से जुड़ने के लिए किसान को प्रमाणित खतौनी की आवश्यकता होगी।
  • जमीन पर लोन (KCC) लेने के लिए पटवारी/लेखपाल से प्रमाणित खतौनी ही उपयोग में लाई जा सकती है।
  • जमीन का हस्तांतरण एवं रजिस्ट्री के दौरान प्रमाणित दस्तावेज ही मान्य होते हैं। 

Khatauni Dekhna Hai

सभी राज्यों के लिस्ट जिनकी खतौनी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। दी गई सूची में अपने राज्य का चुनाव करें और खसरा खतौनी, जमाबंदी, देख सकते हैं:-

Bihar (बिहार)Click Here
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Click Here
Delhi (दिल्ली)Click Here
Haryana (हरियाणा)Click Here
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Click Here
Jharkhand (झारखंड)Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र)Click Here
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)Click Here
Punjab (पंजाब)Click Here
Rajasthan (राजस्थान)Click Here
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)Click Here
Uttarakhand (उत्तराखंड)Click Here

खतौनी देखना है कैसे देखें?

खेत जमीन का खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दी गई आसान प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। उदाहरण के लिए हम उत्तर प्रदेश राज्य के यूपी भूलेख ऑफिशल पोर्टल (upbhulekh.gov.in) से खतौनी देखने की प्रक्रिया को दिखा रहे हैं। ऊपर दी गई राज्य सूची में अपने राज्य का चुनाव करके खतौनी, जमाबंदी देखने की प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें।
  • वेबसाइट होम पेज पर दिखाई दे रहे जनपत, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करें।
Khatauni

यहां पर खतौनी खोजने के विकल्प दिखाई देंगे। जिनमें खसरा, गाटा, खाता संख्या, खातेदार का नाम नामांतरण बिना के आधार पर खतौनी चेक कर सकते हैं।

  • उदाहरण के लिए हम खातेदार के नाम से खतौनी देखने की प्रक्रिया लिख रहे हैं।
  • अतः खातेदार के नाम पर क्लिक करें और नाम दर्ज करें।
  • किसान के नाम का चुनाव करें।
  • उद्धरण देखें पर क्लिक करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और आगे बढ़े।
UP Khatauni

यहां पर उस खाता संख्या से जुड़ी खतौनी दिखाई देगी। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें किसान का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, खाता संख्या की जानकारी उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए इसी खाता नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।

Khatauni Dekhna Hai

FAQ’s खतौनी देखना है

Q. ऑनलाइन खतौनी कैसे देखे?

Ans. अपने खेत की खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए राजस्व विभाग द्वारा लांच किए गए ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। वेबसाइट होम पेज पर जिला, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करें। खाता संख्या खसरा संख्या को दर्ज करें जमीन का खतौनी ऑनलाइन आसानी से देख पाएंगे।

Q. खतौनी देखना है UP कैसे देखें?

Ans. अपनी जमीन का खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। जिला, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करें।   खातेदार का नाम दर्ज करें और उद्धरण देखें पर क्लिक करें।

Q. जमीन का खतौनी नकल कैसे निकाले?

Ans. अपने खेत जमीन की खतौनी नकल ऑनलाइन देखने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट पर जिला, तहसील, ग्राम पंचायत का चुनाव करें। खातेदार का नाम दर्ज करें और देखें पर क्लिक करें। यहां पर जमीन का खतौनी विवरण दिखाई देगा। जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *